होम /न्यूज /धर्म /

सपने में मृतकों और पितरों को देखना शुभ है या अशुभ? जानिए क्या कहता है स्वप्नशास्त्र

सपने में मृतकों और पितरों को देखना शुभ है या अशुभ? जानिए क्या कहता है स्वप्नशास्त्र

सपनों का संबंध कहीं न कहीं हमारे जीवन से जुड़ा होता है.

सपनों का संबंध कहीं न कहीं हमारे जीवन से जुड़ा होता है.

सपनों का जीवन में विशेष महत्व होता है. सोते समय देखे गए सपने व्यक्ति को अच्छे और बुरे होने का संकेत देते है, इसलिए इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. स्वप्नशास्त्र में सपनों का विशेष महत्व बताया गया है.

हाइलाइट्स

सपने में मृतक परिजन को बार-बार देखना अशुभ संकेत माना जाता है.
अगर सपने में पितरों को खुश होते हुए देख रहे हैं तो यह शुभ संकेत है.

सपने तो हर कोई देखता है. सोते वक्त सपने देखना एक समान क्रिया है. कई बार सपने अच्छे होते हैं तो कई सपने बुरे होते हैं, जबकि कई सपने डरावने भी होते हैं. सोते समय देखे गए सपनों का संबंध कहीं न कहीं हमारे जीवन से जरूर जुड़ा होता है. स्वप्नशास्त्र (Swapnashastra) के मुताबिक सोते में देखे गए सपने हमें अच्छे और बुरे चीजों का संकेत देते हैं, इसलिए इन्हें कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. स्वप्नशास्त्र में सपनों का विशेष महत्व बताया गया है. कई बार व्यक्ति सपने में मृतकों या पितरों को देखता है. स्वप्नशास्त्र के मुताबिक सपने में मृत लोगों का आना भले ही उनके प्रति आपके लगाव को दर्शाता हो, लेकिन अगर वह बार-बार आपके सपने में आ रहे हैं तो इसका अर्थ गंभीर हो सकता है. आइए जानते हैं सपने में मृतक और पितरों को देखना शुभ होता है या अशुभ?..

मृतक परिजनों को बार बार देखना अशुभ
स्वप्नशास्त्र
के मुताबिक सपने में मृतक परिजन को बार-बार देखना अशुभ संकेत माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि मृतकों को शांति नहीं मिली है और वे शांति की तलाश में भटक रहे हैं. ऐसे में उनकी आत्मा को शांति मिलने के लिए विधि विधान से पूजा करवाएं. इसके अलावा घर में रामायण और गीता का पाठ करवाएं.

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: विष्णु प्रिय अपराजिता लाती है घर में सम्पन्नता, इस दिशा में लगाएं

पितरों को खुश देखना होता है शुभ संकेत
वहीं अगर सपने में पितरों को खुश होते हुए देख रहे हैं तो यह शुभ संकेत है. स्वप्नशास्त्र के मुताबिक पितर आपसे खुश हैं तो आप पर हमेशा आशीर्वाद बनाए रहेंगे. पितरों के आशीर्वाद से आप तमाम मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- घर में इस तरह से मनी प्लांट लगाने से हो जाएंगे मालामाल, खुलेगा तरक्की का रास्ता

दुखी पितरों को देखना होता है अशुभ
वहीं अगर आप किसी पितर को गुस्से में या दुखी होते हुए सपने में देख रहे हैं तो यह सपना अशुभ माना जाता है. स्वप्नशास्त्र के मुताबिक मृतक की कुछ इच्छा अधूरी रह गई है और इसे पूरा करने के लिए पंडित से घर में कथा जरूर करवाएं.

Tags: Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर