होम /न्यूज /धर्म /Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा में चांदी या सोने के सिक्के खरीदने से होते हैं कई लाभ, जानें उपाय

Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा में चांदी या सोने के सिक्के खरीदने से होते हैं कई लाभ, जानें उपाय

नवरात्रि में चांदी या सोने का सिक्का खरीदने से घर में सुख और समृद्धि आती है.

नवरात्रि में चांदी या सोने का सिक्का खरीदने से घर में सुख और समृद्धि आती है.

नवरात्रि में चांदी या सोने का सिक्का खरीदने का विशेष महत्व है. नवरात्रि में खरीदे गए चांदी या सोने के सिक्के के साथ घर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

चांदी या सोने के सिक्के के साथ घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.
मां लक्ष्मी जी की कृपा से घर की तिजोरी सदैव भरी रहती है.

Durga Puja 2022: देश भर में मां दुर्गा को समर्पित नवरात्रि का पर्व 9 दिन तक चलेगा. यूं तो नवरात्रि के 9 दिन तक भक्त उपवास रखकर मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा-अर्चना करते हैं, लेकिन नवरात्रि में चांदी या सोने का सिक्का खरीदने का विशेष महत्व है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल के अनुसार, नवरात्रि में खरीदे गए चांदी या सोने के सिक्के के साथ घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. इससे परिवार में हंसी-खुशी का माहौल बना रहता है. आइये जानते हैं नवरात्रि में चांदी या सोने का सिक्के लाने का महत्व क्या है.

सोने या चांदी का सिक्का
नवरात्रि में घर पर सोने या चांदी का सिक्का लाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इससे मां दुर्गा का घर में आगमन होता है और उनकी कृपा बनी रहती है. सिक्के पर देवी लक्ष्मी या भगवान गणेश जी का चिह्न हो तो इसका फल दोगुना हो जाता है. इस सिक्के को घर पर ले जाने से कभी भी धन की कमी नहीं होती. मां लक्ष्मी जी की कृपा से घर की तिजोरी सदैव भरी रहती है.

यह भी पढ़ेंः Navratri 2022: हिंदू धर्म में नवरात्रि का क्या है महत्व? यहां जानिए

यह भी पढ़ेंः मां दुर्गा के 9 अवतार कौन से हैं? जानें उनके नाम और महत्व

ये वस्तुएं खरीदना भी होता है शुभ
नवरात्रि में सोने या चांदी के सिक्कों के अलावा आप घर पर कमल पर विराजमान मां लक्ष्मी की प्रतिमा या फिर सोलह श्रृंगार का सामान भी ला सकते हैं. मान्यता है कि मां दुर्गा की पूजा में सोलह श्रृंगार का सामान देवी मां को अर्पित करना चाहिए. इसी तरह कमल पर विराजमान मां लक्ष्मी की प्रतिमा को मंदिर में स्थापित करना चाहिए.

ध्यान रखें कि प्रतिमा में मां लक्ष्मी हाथों से धन की वर्षा कर रही हों. इससे देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. इनके अलावा नवरात्रि में मोर पंख का घर लाना भी शुभ माना जाता है. मोर पंख मां सरस्वती को प्रिय है. ऐसे में घर पर मोर पंख लाने से बुद्धि में विकास होता है. वहीं, नवरात्रि में केले का पौधा लगाना चाहिए. इससे घर में मां दुर्गा की कृपा बनी रहती है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Durga Pooja, Navaratri, Navratri, Religious

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें