लाइव टीवी

Margashirsha Maas: भगवान कृष्ण का है अगहन माह, ऐसे करें पूजा पाठ

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 10:55 AM IST
Margashirsha Maas: भगवान कृष्ण का है अगहन माह, ऐसे करें पूजा पाठ
मार्गशीर्ष मास पूजा पाठ

मार्गशीर्ष मास पूजा पाठ (Margashirsha Maas Tips): मार्गशीर्ष मास में कृष्ण भगवान की पूजा करना विशेष रूप से फलदायी हैं....

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 10:55 AM IST
  • Share this:
मार्गशीर्ष मास पूजा पाठ (Margashirsha Maas Tips): आज से हिंदू पंचांग के मुताबिक़, मार्गशीर्ष माह की शुरुआत हो गई है. हिंदी महीने के अनुसार, यह नवां महीना होता है. आम भाषा में इस महीने को अगहन भी कहा जाता है. वेबसाइट दैनिक जागरण के अनुसार इस माह में अगर कुछ विशेष पूजा पाठ किया जाए और कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो आपके भाग्य में वृद्धि होती है और आपकी इच्छायें भी पूरी हो सकती हैं. आइए जानते हैं मार्गशीर्ष माह में क्या करें ख़ास...

1. मार्गशीर्ष मास में कृष्ण भगवान की पूजा करना विशेष रूप से फलदायी हैं. उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप उनके मंत्र 'ॐ दामोदराय नमः' का जाप कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इस मंत्र को पढ़ते हुए अपने शिक्षकों को भी नमन कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली बाधाएं अपने आप ही समाप्त होती जाएंगी.

इसे भी पढ़ेंः देवउठनी एकादशी: आज 4 महीने की योगनिद्रा के बाद इस शुभ मुहूर्त में जागे भगवान विष्णु, मांगलिक कार्य शुरू


2. मार्गशीर्ष मास में आप भगवान ​श्रीकृष्ण के ही विष्णुसहस्त्र नाम, भगवत गीता और गजेन्द्रमोक्ष का पाठ कर सकते हैं. ये भगवान कृष्ण को अति प्रिय हैं. मान्यता हो कि ऐसा करने वाले जातक के पाप कर्मों का नाश होता है और उसकी मनोकामनाएं पूरी होती है.

इसे भी पढ़ेंः 550वां प्रकाश पर्व: जानें कब है गुरुनानक जयंती और कैसे मनाई जाती है

3. मार्गशीर्ष मास में तड़के सुबह उठकर स्नान और नित्यकर्म निपटाने के बाद मंदिर जाकर या घर के ही पूजाघर में सच्चे मन से भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना करनी चाहिए. इसके बाद शाम के समय कान्हा के भजन और आरती में बिताना चाहिए.
Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 10:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...