• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • पैसों की अगर रहती हो दिक्कत तो इसे दूर करने के लिए नवरात्रि पर घर में लाएं ये चीजें

पैसों की अगर रहती हो दिक्कत तो इसे दूर करने के लिए नवरात्रि पर घर में लाएं ये चीजें

श्री कालकाजी मंदिर मां आदिशक्ति के काली रूप को समर्पित है-(प्रतीकात्मक तस्वीर) shutterstock

श्री कालकाजी मंदिर मां आदिशक्ति के काली रूप को समर्पित है-(प्रतीकात्मक तस्वीर) shutterstock

Navratri 2021: मान्यता के अनुसार नवरात्रि (Navratri ) में कमल का फूल (Lotus flower) या फिर कमल के फूल का चित्र घर में लाने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

  • Share this:

    Shardiya Navratri 2021:  7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत हो गई है. कहा जाता है कि नवरात्रि के इन दिनों में मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से मां प्रसन्न होती हैं. साथ ही इन दिनों में कुछ चीजों को घर में लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है. जिससे धन-धान्य और सुख-सम्पन्नता में वृद्धि होती है और पैसों (Money) की दिक्कत (Problem) भी दूर होती है.

    ये भी पढ़ें: Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों में रखें इन बातों का ख्याल, जानें क्या करें और क्या नहीं

    दरअसल घर में अगर पैसों की दिक्कत हो, तो कई और तरह की दिक्कतों के दरवाज़े भी अपने आप खुलने लगते हैं. इसलिए इस दिक्कत को दूर करना ज़रूरी हो जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे ? तो बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है, जिनको नवरात्रि के दिनों में घर में लाने से पैसों की दिक्कत दूर होती है. आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में.

    कमल के फूल या उसका चित्र

    मान्यता के अनुसार नवरात्रि के दिनों में कमल के फूल या फिर कमल के फूल का चित्र घर में लाने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. कमल देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल है जिसको देखकर मां प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-सम्पन्नता आती है.

    केले का पौधा

    नवरात्रि के दिनों में घर में केले के पौधे को लाकर गमले में या आंगन में लगाने से भी मां प्रसन्न होती हैं. इसके लिए आप रोज़ाना मां की पूजा करने के बाद इस पौधे में जल चढ़ाएं. साथ ही गुरुवार को इस पौधे की पूजा करके इसमें दूध भी चढ़ाएं. ऐसा करने से घर में पैसों की दिक्कत दूर होती है.

    शंखपुष्पी

    नवरात्रि के दिनों में घर में शंखपुष्पी की जड़ लाने से भी पैसों की कमी दूर होती है. इस जड़ को शुभ मुहूर्त में चांदी की डिब्बी में रखकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें.

    धतूरे की जड़

    नवरात्रि में धतूरे की जड़ को घर लाकर पूजाघर में स्थापित करें और 9 दिन तक महाकाली की पूजा-अर्चना करें. मान्यता है कि इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और घर में सुख सम्पन्नता आती है. पूजा में धतूरे का खास महत्व है जिसका इस्तेमाल तंत्र विद्या के दौरान भी किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: Navaratri Foods: इस नवरात्रि उपवास के दौरान इन 5 स्पेशल ड्रिंक्स का लें मज़ा

    बड़ के पत्ते

    बड़ के पेड़ के ताजे पत्ते को तोड़कर नवरात्रि के दिनों में घर में लाने से कई दिक्कतें दूर होती हैं. इसके लिए पत्तों पर स्वास्तिक बनाकर इनको पूजा स्थल पर रखें और नवरात्रि में पूजा करते समय देवी मां को अर्पित करें. इससे मां की कृपा बनी रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज