Home /News /dharm /

Dussehra 2021: दशहरा के दिन करें ये काम, पूरे साल नहीं होगी पैसों की कमी

Dussehra 2021: दशहरा के दिन करें ये काम, पूरे साल नहीं होगी पैसों की कमी

दशहरे के दिन नए रुमाल से मां दुर्गा के चरण पोंछें और उसे पैसों की अलमारी में रख दें.

दशहरे के दिन नए रुमाल से मां दुर्गा के चरण पोंछें और उसे पैसों की अलमारी में रख दें.

Dussehra 2021: अगर आप पूरे साल सुख-समृद्धि और शांति से जीवन बिताना चाहते हैं तो दशहरे के दिन कुछ काम जरूर कर लें. इन कामों को करने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) खुश होती हैं

    Dussehra 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार आज दशहरा या विजया दशमी (Vijaya Dashmi 2021) का पर्व मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि दशहरा हर वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर मनाया जाता है. धार्मिक कथाओं के मुताबिक, इस दिन भगवान श्रीराम ने अत्याचारी रावण (Ravana) का वध किया था. वहीं इसी दिन मां दुर्गा (Maa Durga) ने महिषासुर का अंत करके बुराई पर अच्छाई के जीत का परचम लहराया था. भक्त इस दिन मां दुर्गा तथा भगवान श्री राम की पूजा-अर्चना करते हैं. माना गया है इस दिन मां दुर्गा और भगवान श्री राम की पूजा-आराधना करने से जीवन में सकारात्मकता आती है. इस दिन रावण का पुतला जलाने का विधान है. ऐसा करके भक्त अपने अवगुणों को जीवन से बाहर निकालते हैं. दशहरा को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मानते हैं. दशहरा को बहुत शुभ और सर्वस‌िद्ध मुहूर्त माना जाता है.

    इस दिन को लेकर देश के विभिन्‍न राज्‍यों में अलग-अलग परंपराएं हैं जैसे- महाराष्‍ट्र में दशहरा के दिन सोना या चांदी की पत्ती खरीदी जाती है ताकि पूरे साल घर में संपन्‍नता बनी रही. वहीं इस दिन को यात्रा के लिए भी बेहद शुभ माना जाता है क्‍योंकि इस दिन मां दुर्गा धरती से वापस अपने लोक में प्रस्‍थान करती हैं. दशहरे के दिन कुछ काम जरूर करने चाहिए ताकि मां लक्ष्मी खुश हो सकें और लोगों को पैसों की कमी कभी न हो. आइए जानते हैं कौन से हैं वो शुभ काम.

    इसे भी पढ़ेंः Dussehra 2021: देश के इन 5 जगहों का दशहरा मेला दुनियाभर में है फेमस, जान लें इनकी खासियत

    दशहरे के दिन जरूर करें ये काम

    -अगर आप पूरे साल सुख-समृद्धि और शांति से जीवन बिताना चाहते हैं तो दशहरे के दिन कुछ काम जरूर कर लें. इन कामों को करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं और भक्तों को धनवान बने रहने का आशीर्वाद देती हैं.

    -दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन जरूर करें. ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है. नीलकंठ पक्षी देखने से पूरे साल जिंदगी खुशहाल बनी रहती है.

    -दशहरे के दिन शमी के पेड़ की पूजा जरूर करनी चाहिए. मान्यता है कि इससे घर में बरकत बनी रहती है और पैसों की कमी कभी नहीं होती.

    -दशहरे के दिन शमी का पेड़ लगाना भी शुभ माना जाता है क्‍योंकि इसी दिन कुबेर ने राजा रघु को सोने की मुद्राएं देने के लिए शमी के पेड़ के पत्तों को सोने का बना दिया था. इसीलिए दशहरे के दिन कई लोग सोने की दुकान से सोने की पत्ती खरीदते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Dussehra 2021: जानें कब है दशहरा, इस शुभ मुहूर्त पर करें रावण का पूजन

    -दशहरे के दिन थोड़ी दूरी की ही सही लेकिन यात्रा जरूर करनी चाहिए. कहते हैं कि इससे पूरे साल यात्रा करने में बाधा नहीं आती है और घर में पैसों की कमी भी नहीं होती है.

    -दशहरे के दिन नए रुमाल से मां दुर्गा के चरण पोंछें और उसे पैसों की अलमारी में रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से पूरे साल मां के आशीर्वाद से घर में संपन्‍नता बनी रहती है. याद रखें कि कपड़ा या रुमाल लाल रंग का ही होना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Dussehra Festival, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर