Eid- Ul- Fitr 2020: ईद आज, जानें चांद के दीदार के बाद ही क्यों मनाई जाती है ईद

Eid- Ul- Fitr 2020: ईद आज, जानें चांद के दीदार के बाद ही क्यों मनाई जाती है ईद
चांद के दीदार के अगले दिन ईद मनाई जाती है

ईद उल-फ़ित्र २०२० (Eid- Ul- Fitr 2020): ईद चांद के दीदार के बार अगले दिन मनाई जाती है. ईद के साथ ही रमज़ान का पाक महीना खत्म होता है ...

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
ईद उल-फ़ित्र २०२० (Eid- Ul- Fitr 2020): आज ईद मनाई जा रही है. ईद चांद के दीदार के बार अगले दिन मनाई जाती है. ईद के साथ ही रमज़ान का पाक महीना खत्म होता है और मुस्लिम लोग अपने रोजे खोलते हैं. लोग हर साल बड़ी धूमधाम से ईद मनाते थे. लेकिन इस बार चूंकि कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा हुआ है ऐसे में एक दूसरे के घर जाने या गले मिलने की मनाही है . आइए जानते हैं कि ईद पर चांद देखने का क्या महत्व है...

ईद पर चांद देखने का महत्व :
इस्लाम धर्म के हिजरी कैलेंडर के अनुसार, ईद उल फितर दसवें महीने के पहले दिन मनाई जाती है. चांद के दीदार के बाद ही रमजान का समापन और नए महीने की शुरुआत मानी जाती है. ईद को शव्वाल महीने की शुरुआत की ख़ुशी के तौर पर मनाया जाता है. ईद से एक दिन पहले चांद दिखने के साथ ही रमजान खत्म होता है और शव्वाल का महीना लगता है. इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, ईद के दिन ही इस्लाम धर्म के महान पैगंबर हजरत मुहम्मद मक्का से मदीना के लिए चले थे.

ईद पर करते हैं अल्लाह का शुक्रिया:



ईद उल फितर के पाक मौके पर इस्लाम धर्म के लोग अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं. इसकी वजह यह है कि अल्लाह उन्हें इतनी शक्ति देता है कि वो रमजान में उन्हें रोजे रखने की ताकत देता है. ईद के दिन ईदी और ज़कात भी दिया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करने पर उसका सवाब (पुण्य) कई गुना बढ़कर मिलता है.



ईद की रौनक रहेगी फीकी:
कोविड 19 के खतरे के चलते इस ईद पर देश के अनेक हिस्सों में कोई रौनक मुश्किल से ही दिखेगी. एचटी की रिपोर्ट की मानें तो इस्लामिक सेंटर के चेयरमैन और इमाम मौलाना खालिद रशीद ने सभी मुस्लिमों से अपील की है कि भीड़ न जुटाएं और घरों में रहकर ही ईद मनाएं. यही रिपोर्ट कहती है कि बिहार का ऐतिहासिक गांधी मैदान ईद की प्रार्थना का सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करेगा, जो वह पिछले 90 सालों से कर रहा था.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: May 25, 2020, 7:28 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading