लाइव टीवी

Eid-ul-Fitr 2020: जानें कब हो सकती है ईद, लॉकडाउन में कैसे मनाई जाएगी ईद

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 8:58 AM IST
Eid-ul-Fitr 2020: जानें कब हो सकती है ईद, लॉकडाउन में कैसे मनाई जाएगी ईद
ईद का त्योहार रमजान महीने के अंत में मनाया जाता है

ईद-उल-फ़ित्र 2020 (Eid-ul-Fitr 2020): माना जाता है कि यह अल्लाह ने ही मुसलमानों को रमजान के अंतिम दिन तक रोज़े रखने का हुक्म दिया था. इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान में भी इसका उल्लेख है.

  • Share this:
ईद-उल-फ़ित्र 2020 (Eid-ul-Fitr 2020): भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, पाकिस्तान, बांग्लादेश में ईद-उल-फ़ित्र 2020 की तारीख: ईद-उल-फ़ित्र इस्लाम धर्म का प्रमुख त्यौहार जिसे भारत साहित विश्व के अन्य देशों में धूमधाम से मनाया जाता है. ईद का त्यौहार इस्लाम के पवित्र महीने रमज़ान के आखिरी में मनाया जाता है. यह शव्वाल महीने के पहले दिन पड़ता है. इस दिन मुस्लिम लोग रोज़े नहीं रखते हैं.

ईद-उल-फितर चांद के दीदार के बाद ही मनाया जाएगा. रमज़ान के दौरान दुनिया भर में, मुसलमान सुबह से शाम तक रोजे रखते हैं. इसके बाद चांद के दीदार के बाद रोज़ा खोला जाता है. इसके बाद ही जश्न की शुरुआत होती है. हालांकि, ईद उल-फ़ित्र की तारीख, एक देश से दूसरे में भिन्न होती है, जब चांद का दीदार होता है.

ऐसा माना जाता है कि यह अल्लाह ने ही मुसलमानों को रमजान के अंतिम दिन तक रोज़े रखने का हुक्म दिया था. इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान में भी इसका उल्लेख है. हालांकि बाद में ईद की नमाज़ अदा करने से पहले ज़कात अल-फ़ित्र अदा करने की रस्म भी जोड़ दी गई.



ईद के दिन लोग एक दूसरे को नए कपड़े गिफ्ट करते हैं, दोस्तों और परिवारों से ईद मिलते हैं. लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण लोग एक दूसरे से नहीं मिल सकेंगे और ना ही एक दूसरे को सेवइयों की दावत पर घर ही बुला सकेंगे. लोग इस बार अपने घर में रहकर ही ईद मनाएंगे और सेवइयां खाएंगे.



Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्म से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 8:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading