• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • जानें किस देवी-देवता को कौन सा फूल चढ़ाने से मिलता है उनका आशीर्वाद

जानें किस देवी-देवता को कौन सा फूल चढ़ाने से मिलता है उनका आशीर्वाद

गुड़हल का फूल मां काली और मां दुर्गा को बेहद प्रिय है-Image/shutterstock

गुड़हल का फूल मां काली और मां दुर्गा को बेहद प्रिय है-Image/shutterstock

Favorite Flower: कुछ फूल (Flower) ऐसे हैं, जो देवी-देवताओं को काफी प्रिय हैं. कहा जाता है कि इन फूलों को उनके चरणों में अर्पित (Dedicated) करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Favorite Flower: आपने अकसर शिव जी पर सफ़ेद तो दुर्गा मां पर लाल फूल (Flower) चढ़ाने की बात सुनी होगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि पूजा (Worship) में फूलों का भी विशेष महत्त्व (Importance) होता है. मान्यता के अनुसार कुछ फूल ऐसे हैं, जो देवी-देवताओं को काफी प्रिय हैं. कहा जाता है कि इन फूलों को उनके चरणों में अर्पित करने से वो प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. आइये जानते हैं कि किस देवी-देवता को कौन सा फूल चढ़ाने से उनका आशीर्वाद मिलता है.

    जैस्मीन के फूल

    हनुमान जी को जैस्मीन का फूल बहुत प्रिय है. इसी वजह से हनुमान जी को चोला चढ़ाते समय लाल सिन्दूर को चमेली के तेल में ही मिलाया जाता है. इसलिए उनकी आराधना करते समय जैस्मीन के फूल ज़रूर अर्पित करने चाहिए. इससे हनुमान जी खुश होते हैं और मनोकामना पूरी करते हैं.

    ये भी पढ़ें: Parivartini Ekadashi 2021: परिवर्तिनी एकादशी पर इन मंत्रों का जाप करने से होगी विष्णु जी की विशेष कृपा

    पलाश के फूल

    पलाश के फूल मां सरस्वती को बेहद प्रिय हैं. ये फूल ज्ञान के प्रतीक माने जाते हैं. जब भी आप मां सरस्वती की पूजा-आराधना करें तो उनके चरणों में पलाश के फूल ज़रूर चढ़ाएं. इससे वो प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद देती हैं.

    मदार या धतूरे के फूल

    भगवान शिव की पूजा करते समय मदार के फूल उनके चरणों में ज़रूर अर्पित करने चाहिए. अगर ये फूल न मिल सकें तो आप धतूरे के फूल भी शिव जी पर चढ़ा सकते हैं. ये दोनों ही फूल शिव जी को बहुत पसंद हैं. कहा जाता है कि इन फूलों को चढ़ाने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं.

    गेंदे के फूल

    श्री गणेश जी की पूजा करते समय अगर आप गेंदे के फूल उनके चरणों में अर्पित करते हैं, तो इससे भगवान श्री गणेश की विशेष कृपा मिलती है. गेंदे के फूल गणेश जी को काफी प्रिय हैं इससे वह खुश होते हैं.

    गुड़हल के फूल

    गुड़हल के लाल फूल मां काली और मां दुर्गा को काफी भाते हैं. इनकी पूजा-अर्चना करते समय गुड़हल के फूल उनके चरणों में ज़रूर चढ़ाने चाहिए. अगर आप चाहें तो गुड़हल के 108 फूलों की माला बनाकर भी चढ़ा सकते हैं. इससे मां खुश होकर मनोकामनाओं को पूरा करती हैं.

    कमल के फूल

    मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए आपको उनकी पूजा करते समय कमल का फूल चढ़ाना चाहिए. कमल का फूल उनको बेहद प्रिय है. मां वैभव लक्ष्मी की पूजा और दीवाली की पूजा में इसको शामिल करने से भी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

    ये भी पढ़ें: भगवान विष्णु को प्रसन्न करना है बेहद सरल, गुरुवार को इस पूजा विधि से पूरी होगी मनोकामना

    हरसिंगार के फूल

    हरसिंगार के फूल भगवान विष्णु को बेहद प्रिय हैं. इसे परिजात पुष्प के नाम से भी जाना जाता है. विष्णु भगवान के चरणों में इन फूलों को अर्पित करने से वह खुश होते हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज