Home /News /dharm /

February 2022 Vrat Tyohar: कब है ​रथ सप्तमी? यहां देखें फरवरी के व्रत एवं त्योहार

February 2022 Vrat Tyohar: कब है ​रथ सप्तमी? यहां देखें फरवरी के व्रत एवं त्योहार

फरवरी 2022 के व्रत एवं त्योहार

फरवरी 2022 के व्रत एवं त्योहार

February 2022 Vrat Tyohar: नए साल के दूसरे माह फरवरी का प्रारंभ आज मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) से हो रहा है. आइए जानते हैं कि फरवरी के प्रमुख व्रत एवं त्योहार (Fast And Festivals) कब और किस दिन हैं, ताकि आप पहले से ही तैयारी कर लें.

अधिक पढ़ें ...

February 2022 Vrat Tyohar: नए साल के दूसरे माह फरवरी का प्रारंभ आज मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) से हो रहा है. फरवरी माह में ही गणेश जयंती (Ganesh Jayanti), वसंत पंचमी (Basant Panchami), सरस्वती पूजा, रथ सप्तमी, भीष्म अष्टमी, गुप्त नवरात्रि, कुंभ संक्रांति, जया एकादशी, प्रदोष व्रत, संत रविदास जयंती, छत्रपति शिवाजी जयंती, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार आने वाले हैं. फरवरी माह के मध्य में ही हिन्दू कैलेंडर का आखिरी माह फाल्गुन भी प्रारंभ हो जाएगा. फरवरी माह धार्मिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. आइए जानते हैं कि फरवरी के प्रमुख व्रत एवं त्योहार (Fast And Festivals) कब और किस दिन हैं, ताकि आप पहले से ही तैयारी कर लें और विधि विधान से इन व्रत एवं त्योहारों को संपन्न की कर सकें.

फरवरी 2022 के प्रमुख व्रत एवं त्योहार

01 फरवरी, मंगलवार: माघ अमावस्या, मौनी अमावस्या या माघ अमावस्या
02 फरवरी, बुधवार: गुप्त नवरात्रि प्रारंभ
04 फरवरी, शुक्रवार: गणेश जयंती, विनायक चतुर्थी
05 फरवरी, शनिवार: वसंत पंचमी, सरस्वती पूजा
07 फरवरी, सोमवार: रथ सप्तमी
08 फरवरी, सोमवार: भीष्म अष्टमी
11 फरवरी, शुक्रवार: गुप्त नवरात्रि का समापन
12 फरवरी, शनिवार: जया एकादशी
13 फरवरी, रविवार: कुंभ संक्रांति, प्रदोष व्रत
16 फरवरी, बुधवार: माघ पूर्णिमा, संत रविदास जयंती
17 फरवरी, गुरुवार: फाल्गुन माह प्रारंभ
19 फरवरी, शनिवार: छत्रपति शिवाजी जयंती
20 फरवरी, रविवार: द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी
27 फरवरी, रविवार: विजया एकादशी
28 फरवरी, सोमवार: प्रदोष व्रत

यह भी पढ़ें: कब है सरस्वती पूजा? जानें तिथि, पूजा मुहूर्त एवं महत्व

मौनी अमावस्या 2022: फरवरी माह का पहला ही दिन महत्वपूर्ण है. मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान, दान एवं मौन व्रत रखने की परंपरा है. इस दिन पितरों की तृप्ति के लिए भी पूजा पाठ किया जाता है.

गणेश जयंती 2022: फरवरी का चौथा दिन भी विशेष है. इस दिन गणेश जयंती है. माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को ही गणेश जी का जन्म हुआ था. इस दिन गणेश जन्मोत्सव मनाया जाता है और व्रत रखकर गणेश जी की पूजा की जाती है.

वसंत पंचमी 2022: फरवरी माह में वसंत पंचमी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया जाता है. इस दिन ज्ञान, वाणी और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस वजह से वसंत पंचमी को सरस्वती पूजा के नाम से भी जानते हैं.

रथ सप्तमी 2022: रथ सप्तमी को सूर्य जयंती मनाते हैं. इस दिन सूर्य देव का प्रकाट्य हुआ था. इस दिन ही सूर्य देव रथ पर सवार होकर प्रकट हुए थे.

यह भी पढ़ें: शिव योग में मनाई जाएगी गणेश जयंती, नोट कर लें पूजा का शुभ समय

एकादशी 2022: फरवरी माह में दो एकादशी व्रत हैं. एक जया एकादशी और दूसरा विजया एकादशी. एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की आराधना करते हैं.

प्रदोष व्रत 2022: फरवरी में दो प्रदोष व्रत हैं. एक रवि प्रदोष व्रत है और दूसरा सोम प्रदोष व्रत है. इसमें शिव पूजा का विधान है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Astrology, Basant Panchami, Dharma Aastha, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर