Home /News /dharm /

fengshui tips good luck bad luck important tips related wind chimes know before buy kee

विंड चाइम्स खरीदने के पहले रखें इन बातों का ध्यान, ला सकते हैं बैड लक

क्या विंड चाइम्स भी ला सकता है बैड लक?

क्या विंड चाइम्स भी ला सकता है बैड लक?

वास्तु शास्त्र में बहुत सारी चीजें आपके घर में गुड लक और पॉजिटिव एनर्जी लाने के लिए रखी जाती हैं, लेकिन यदि इन्हें रखने का सही नियम आपको नहीं पता, तो ये गुड लक के बदले बैड लक और नकारात्मकता लेकर आ सकते हैं. इन्हीं में से एक विंड चाइम्स है. जिसकी मधुर ध्वनि मन को शांति प्रदान करती है.

अधिक पढ़ें ...

फेंगशुई मूलरूप से चाइनीज़ वास्तु शास्त्र को कहा जाता है. हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) का भी बहुत महत्व है. घर में कई सारी चीजें वास्तु के अनुसार लाने या लगाने से वह खुशियों के रास्ते खोल देता है. वहीं यदि वास्तु शास्त्र के नियमों पर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह बैड लक का कारण भी बन सकता है. इसी तरह फेंगशुई या वास्तु शास्त्र में विंड चाइम्स (Wind Chimes) को गुड लक और पॉजिटिव एनर्जी को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह आपके लिए बैड लक भी ला सकता है. वह कैसे इस विषय में हमें बता रहे हैं इंदौर के रहने वाले पंडित कृष्णकांत शर्मा ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार. आइए जानते हैं विंड चाइम घर आने से पहले किन बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है.

सही दिशा
फेंगशुई के अनुसार विंड चाइम को घर में कहीं भी लगा देने से घर में अशांति और क्लेश का माहौल बनने लगता है. इसलिए विंड चाइम हमेशा सही दिशा में लगाना चाहिए. जैसे धातु से निर्मित विंड चाइम को हमेशा घर की पश्चिम और उत्तर दिशा में लगाना उचित माना जाता है. वहीं लकड़ी से बने विंड चाइम को हमेशा पूर्व और दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें – गंभीर आर्थिक परेशानियों से बचने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार रखें लाफिंग बुद्धा

बेडरूम में विंड चाइम
अपने बेडरूम में हमेशा 9 रॉड वाला ही विंड चाइम लगाना चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच स्नेह और मान सम्मान बना रहता है. यदि आप कोई भी विंड चाइम बेडरूम में लगाते हैं तो यह आपके दांपत्य जीवन में परेशानी पैदा कर सकता है और पति पत्नी के आपसी संबंध बिगाड़ सकता है.

यहां ना लगाएं
विंड चाइम को कभी भी किचन या पूजा घर में नहीं लगाना चाहिए. किचन ऊर्जा का स्त्रोत माना जाता है. वहीं पूजा घर देवी-देवता का स्थान होता है. ऐसा करने से घर की महिला की सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिलता है.

यहां लगाएं विंड चाइम
विंड चाइम को हमेशा ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहां से हवा आती हो. जैसे खिड़की या फिर घर के मुख्य द्वार पर. इसके अलावा घर के दरवाजे या बड़े कमरे में छोटा विंड चाइम लगाने से बचना चाहिए. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर नहीं जाती है. हमेशा खाली पाइप वाला विंड चाइम ही घर में लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें – कुबेर देव के 3 प्रभावशाली मंत्र दरिद्रता दूर कर बना देंगे आपको मालामाल

नीचे ना बैठें
वास्तु के नियम के अनुसार विंड चाइम ऐसी जगह पर ना लगाएं जहां उसके नीचे बैठना या उसके नीचे से किसी को गुजरना पड़े. विंड चाइम से जुड़ी इन बातों को ध्यान में रखें, अन्यथा घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी और सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आप घर में विंड चाइम लाते हैं तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाएगा.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर