लाइव टीवी

Karva Chauth Sargi Thali: सरगी थाली में रखना न भूलें ये चीजें, अधूरी रह जाएगी Sargi Thali

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 9:39 AM IST
Karva Chauth Sargi Thali: सरगी थाली में रखना न भूलें ये चीजें, अधूरी रह जाएगी Sargi Thali
सरगी थाली में रखना न भूलें ये चीजें, अधूरी रह जाएगी Sargi Thali

सरगी थाली करवा चौथ (Sargi Thali For Karva Chauth): करवा चौथ पर सरगी की थाली सास की तरह से बहू को आशीर्वाद के तौर पर भेजी जाती है. लेकिन कुछ सामानों के बिना करवा चौथ की थाली अधूरी मानी जाती है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 9:39 AM IST
  • Share this:
सरगी थाली करवा चौथ (Sargi Thali For Karva Chauth): करवा चौथ में सरगी की थाली का बहुत महत्व है. सरगी ससुराल में सास की तरफ से आती है. महिलाएं सुबह करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले सरगी की थाली में आये सामान को खाकर ही अपना करवा चौथ का व्रत शुरू करती हैं. इस थाली में ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, पोषक तत्व, फाइबर और पानी की मात्रा पाई जाती है. जिससे कि निर्जला व्रत रहने में महिलाओं को कोई ख़ास दिक्कत न हो. इसे सास की तरह से बहू  को आशीर्वाद के तौर पर भेजा जाता है. लेकिन कुछ सामानों के बिना करवा चौथ की थाली अधूरी मानी जाती है. आइए जानते हैं सरगी की थाली में किन चीजों का होना जरूरी है....

सरगी की थाली:

फल:
healthsumlife के अनुसार, सरगी की थाली में फल होने जरूरी हैं. दरअसल, फलों में फाइबर और पानी की मात्रा प्रचुर मात्रा पाई जाती है और ये इंस्टेंट एनर्जी देते हैं. दिनभर निर्जला व्रत रहना होता है इसलिए सरगी में फल दिए जाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Karva Chauth Sargi Recipe: सरगी के बिना अधूरा है करवा चौथ, जानें इसका महत्व

मेवे:
सरगी की थाली मेवों के बिना अधूरी है. इसमें बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स होते हैं. ये ड्राई फ्रूट्स कैलरीज और न्यूट्रिशन्स से भरपूर होते हैं. व्रत से पहले इनका सेवन करने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है और कमजोरी नहीं महसूस होती है.
Loading...

सेंवई:
दूध सेंवई चीनी और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर बनायीं गयी सेंवई काफी लजीज होती है. साथ ही ये कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होती है. इसीलिए इसे सरगी की थाली में शामिल किया जाता है.

इसे भी पढ़ेंःKarva Chauth 2019: इन 5 खास टिप्स से मेहंदी का रंग होगा गहरा, आप भी ट्राई करें

स्वीट्स:
मिठास के बिना तो हर त्यौहार मानो अधूरा माना जाता है. इसीलिए शुभ के लिए करवा चौथ की सरगी थाली में मिठाइयों को भी जगह दी जाती है. इसमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है जिससे भूख कम लगती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 9:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...