Ganga Dussehra 2020: गंगा में पवित्र डुबकी से कटते हैं ये पाप, लॉकडाउन में कैसे मनाएं गंगा दशहरा

Ganga Dussehra 2020: गंगा में पवित्र डुबकी से कटते हैं ये पाप, लॉकडाउन में कैसे मनाएं गंगा दशहरा
आज गंगा दशहरा लॉकडाउन में कैसे मनाएं जानें

गंगा दशहरा (Ganga Dussehra 2020 ):गंगा दशहरा के दिन गंगा में पवित्र डुबकी लगाने से पाप कट जाते हैं. धर्म संहिताओं में पाप को कई वर्गों में बांटा गया है.

  • Share this:
गंगा दशहरा (Ganga Dussehra 2020 ): आज 1 जून को गंगा दशहरा है. पौराणिक मान्यताओं में गंगा को पतित पावनी और पाप नाशनी कहा गया है. ऐसा माना जाता है कि गंगा में स्नान करने से पापियों के पाप कटते हैं और पुण्य फल की प्राप्ति होती है. हर साल गंगा दशहरा बड़ी धूमधाम के साथ ज्येष्ठ मास की दशमी तिथि को मनाया जाता है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है ऐसे में गंगा दशहरा लोग अपने ही घर में पूजा पाठ कर मनाएंगे. आइए जानते है कि मां गंगा किन पापों का नाश करती हैं.

धर्मिक मान्यताओं के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन गंगा में पवित्र डुबकी लगाने से पाप कट जाते हैं. धर्म संहिताओं में पाप को कई वर्गों में बांटा गया है. ये हैं- कायिक पाप, मानसिक पाप और वाचिक पाप. कायिक पाप जो प्रत्यक्ष रूप से किए जाते हैं, वाचिक पाप अर्थात किसी को भला बुरा बोलना और बुराई करना, बातों से किसी का दिल दुखाना और मानसिक पाप का मतलब है कि किसी का बुरा सोचना या गलत ख्याल लाना.

कायिक पाप 3 प्रकार के होते हैं, वाचिक पाप 4 प्रकार के और मानसिक पाप 3 प्रकार के होते हैं. अगर इन सारे पापों को मिला दिया जाए तो कुल मिलाकर 10 प्रकार के पाप हो जाते हैं. धर्मिक मान्यताओं के अनुसार, गंगा में स्नान करने से न केवल पाप कटते हैं बल्कि स्वर्ग की द्वार भी खुलते हैं और प्राणी मृत्यु के बाद मोक्ष को प्राप्त होता हैं.



लॉकडाउन में गंगा दशहरा:
कोरोना वायरस के चलते पूरा देश लॉकडाउन है. ऐसे में आप घर पर रहकर ही मां गंगा की पूजा अर्चना कर सकते हैं. सुबह जल्दी उठकर सूर्य देव को प्रणाम का स्नान करें. स्नान के पानी में गंगा जल एक चम्मच मिला लें. यदि गंगा जल घर में ना हो तो मन ही मन मां गंगा को स्मरण करें. स्नान करते हुए मां गंगा को प्रणाम करें. इसके बाद पूजा घर में आकर मां गंगा को प्रणाम करें और आरती गाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading