Ganga Dussehra 2021: गंगा दशहरा के दिन स्नान से मिलता है पुण्य, कोरोना काल में करें ये काम

कोरोना काल में गंगा स्नान का पुण्य लें ऐसे . Image-shutterstock.com

Ganga Dussehra 2021: कोरोना काल (Corona Time) में भी आप घर बैठे ही गंगा स्नान (Ganga Bath) का पुण्य लाभ ले सकते हैं और दान भी घर बैठे ही कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

  • Share this:
    Ganga Dussehra 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार, गंगा दशहरा का पर्व हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है कि इसी तिथि को मां गंगा (Maa Ganga) धरती पर अवतरित हुई थी. गंगा दशहरा इस साल 20 जून, रविवार के दिन पड़ रहा है. इस शुभ दिन गंगा स्नान और दान का बहुत अधिक महत्व है. हर साल गंगा दशहरा के अवसर पर गढ़मुक्तेश्वर, बृजघाट और अन्य जगहों पर मेले का आयोजन भी होता है. लेकिन कोरोना काल (Corona Time) में गंगा स्नान (Ganga Bath) और मेले में शिरकत करना उचित नहीं है. ऐसे में मेले को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है. लेकिन कोरोना काल में भी आप घर बैठे ही गंगा स्नान का पुण्य लाभ ले सकते हैं और दान भी घर बैठे ही कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

    कोरोना काल में गंगा दशहरा पर इस विधि अनुसार करें दान व पूजन
    1. गंगा दशहरा के दिन नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है. परंतु इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण, आप सुबह जल्दी उठकर अपने घर पर ही पानी में कुछ बूंदे गंगाजल व थोड़ी सी हल्दी मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Ganga Dussehra 2021 Date: गंगा दशहरा कब है? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि



    2.इसके पश्चात, सच्चे भाव से षोडशोपचार से मां गंगा की पूजा-अर्चना करें. इस दौरान आप घर पर ही मां गंगा रूपी गंगाजल का, अपने घर के पूजा स्थल पर विधि-विधान अनुसार पूजन कर सकते हैं.

    3. पूजन के दौरान विशेष रूप से निम्नलिखित मंत्र का उच्चारण करें.

    "ऊँ नम: शिवायै नारायण्यै दशहरायै गंगायै नम:.."

    4. इसके बाद, मां गंगा को पांच अलग-अलग प्रकार के पुष्प अर्पित करते हुए, नीचे दिये मंत्र का उच्चारण करें.

    "ऊँ नमो भगवते ऐं ह्रीं श्रीं हिलि हिलि मिलि मिलि गंगे मां पावय पावय स्वाहा.."

    5. मंत्र का जप करते हुए, मां गंगा को पूजा सामग्री अर्पित करें. (दस तरह के फूल, दस नैवेद्य, दस पान, दस पत्ते और दस तरह के फल).

    6.  इसके बाद आपको दस वस्तुओं का गरीबों, ज़रूरतमंदों और ब्राह्मणों में दान करना चाहिए. कोरोना काल को देखते हुए ये दान आप ऑनलाइन बैंकिंग या एप के जरिए कर सकते हैं. (साभार:astrosage)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.