Guru Purnima 2020: अनलॉक-2 में कैसे मनाएं गुरु पूर्णिमा, जानें संपूर्ण पूजा विधि

Guru Purnima 2020: अनलॉक-2 में कैसे मनाएं गुरु पूर्णिमा, जानें संपूर्ण पूजा विधि
पांच जुलाई को चंद्रग्रहण होगा और इसी दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी.

गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) की पूजा को सफल बनाने के लिए, उसे सही मुहूर्त और सही पूजन विधि के अनुसार करना जरूरी होता है.

  • Share this:
हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष आषाढ़ महीने की पूर्णिमा को देशभर में गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) मनाई जाती है. इस दिन गुरु व अपने इष्ट देव की आराधना की जाती है. वर्ष 2020 में गुरु पूर्णिमा पर्व 5 जुलाई, रविवार को है. साल 2020 के जून में लगातार दो ग्रहण का संयोग बना. पांच जून को पहला चंद्रग्रहण(Lunar eclipse) पड़ा, जबकि दूसरा सूर्यग्रहण 21 जून को पड़ा, जो देश भर में दिखाई दिया. अब पांच जुलाई को चंद्रग्रहण होगा और इसी दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी. यह ग्रहण दक्षिण एशिया के अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा. आइए जावते हैं कि गुरु पूर्णिमा की पूजा विधि के बारे में.

गुरु पूर्णिमा की संपूर्ण पूजा विधि

गुरु पूर्णिमा की पूजा को सफल बनाने के लिए, उसे सही मुहूर्त और सही पूजन विधि के अनुसार करना अनिवार्य होता है. ऐसे में आइये अब जानते हैं कि गुरु पूर्णिमा के दिन, कैसे करें अपने गुरु देव को प्रसन्न.



गुरु पूर्णिमा के दिन, सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें.



इसके बाद अपने गुरु का आशीर्वाद लेने उनके पास जाएं, या अगर किसी कारणवश ऐसा संभव न हो तो, अपने इष्ट देव की तस्वीर या चित्र को घर के एक स्वच्छ स्थान पर रखें.

इसके बाद अपने गुरु या उनकी तस्वीर को किसी ऊँचे पवित्र आसन पर विराजमान कर, उन्हें ताजे पुष्प की माला पहनाएं.

अब उन्हें तिलक और फल आदि अर्पित कर, अपनी श्रद्धानुसार दक्षिणा दें.

इसके बाद पूर्ण आस्था के साथ अपने गुरु की पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें.

माना जाता है कि इस दिन अपने गुरु (शिक्षक) के साथ-साथ, जीवन का पाठ सिखाने वाले अग्रज लोग जैसे- माता-पिता, भाई-बंधु, कोई विशेष व्यक्ति, घर के बड़े-बुजुर्ग, आदि का भी आशीर्वाद लेना उचित होता है.

इसके पश्चात अंत में, इस दिन विशेष तौर पर अपने गुरु से कोई भी एक गुरु मंत्र ज़रूर लें और उसे अपने जीवन में अपनाने का प्रयास करें. (साभार-Astrosage.com)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading