Home /News /dharm /

guru purnima 2022 rashi ke anusar daan karen kee

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर राशि अनुसार करें दान, होंगे ये लाभ

गुरु पूर्णिमा के दिन दान पुण्य का बहुत महत्व माना गया है

गुरु पूर्णिमा के दिन दान पुण्य का बहुत महत्व माना गया है

इस साल गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) 13 जुलाई 2022 को मनाई जाएगी. प्राचीन काल से चली आ रही गुरु शिष्य की परम्परा आज भी जीवंत है. बिना गुरु के ज्ञान संभव नहीं है. इस दिन राशि के अनुसार दान करना लाभदायक होता है.

Guru Purnima 2022 : भारतवर्ष में गुरु पूर्णिमा का पर्व बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है.  इस पर्व की विशेष मान्यता भी है. इस दिन गुरुओं की पूजा और उनका सम्मान किया जाता है. भारत वर्ष में प्राचीन काल से ही गुरु शिष्य की परंपरा चली आ रही है. ऐसा माना जाता है कि बिना गुरु के शिष्य अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते. गुरु ही अपने शिष्यों को सही रास्ता दिखाते हैं. प्रत्येक वर्ष आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के रूप में मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा के दिन दान पुण्य का बहुत महत्व माना गया है और यदि ये दान आप अपनी राशि के अनुसार करते हैं, तो ये और भी शुभ होता है. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा हमें बता रहे हैं गुरु पूर्णिमा के दिन राशि के अनुसार ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनको दान करने से आप अपने जीवन की समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं.

– मेष राशि
मान्यताओं के मुताबिक, गुरु पूर्णिमा के दिन मेष राशि के लोगों को गुड़ और लाल रंग के कपड़े जरूरतमंद लोगों को दान करने चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर होता है.

यह भी पढ़ें –  अपने घर के कुलदीपक कहलाते हैं जुलाई में जन्मे व्यक्ति, जानें इनके बारे में सब कुछ

-वृष राशि
वृषभ राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन मिश्री का दान करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही वृषभ राशि वाले लोगों को अपने पूजा घर में घी की अखंड ज्योति जलानी चाहिए.

-मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. इसके साथ ही आप हरी मूंग का दान भी कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय होता है.

-कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गरीब व जरूरतमंद लोगों को चावल का दान करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे तनाव से मुक्ति मिलती है.

-सिंह राशि
सिंह राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गेहूं का दान करना चाहिए. इससे व्यक्ति की मान-प्रतिष्ठा बढ़ती है.

यह भी पढ़ें – आत्मबल बढ़ाता है शिव तांडव स्तोत्र का पाठ, जानें फायदे और विधि

-कन्या राशि
कन्या राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा वाले दिन किसी योग्य ब्राह्मण को भोजन करार अपने सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा देनी चाहिए. इसके अलावा कन्या राशि वाले गाय को हरा चारा भी खिला सकते हैं.

– तुला राशि
तुला राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन कन्याओं को खीर खिलानी चाहिए. ऐसा करने से यश और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

-वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा वाले दिन बंदरों को चने और गुड़ खिलाने चाहिए. इसके अलावा गरीब छात्रों को किताबें व पढ़ने लिखने की चीजें दान करनी चाहिए.

-धनु राशि
धनु राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन मंदिरों में चने का दान देना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख- समृद्धि आती है.

-मकर राशि
मकर राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को कंबल का वितरण करना चाहिए. ऐसा करने से जातक की नौकरी या व्यवसाय में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.

यह भी पढ़ें – Vastu Tips: भूलकर भी इस तरह ना पहनें कछुआ रिंग, जानें इसे पहनने के नियम

-कुंभ राशि
कुंभ राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन वृद्ध आश्रम में वृद्धजनों को कपड़े, अन्न का दान देना चाहिए. इसके अलावा कुंभ राशि वाले जातक मंदिरों में काली उड़द का दान भी कर सकते हैं.

-मीन राशि
मीन राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन हल्दी और बेसन से बनी मिठाइयां गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान देनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की मनोकामना पूर्ण होती है.

Tags: Dharma Aastha, Guru Purnima, Religion

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर