Guru Transit 2021: सबसे बड़े ग्रह ने बदली चाल, बृहस्पति गोचर का इन राशियों पर होगा विशेष असर

गुरू बृहस्पति मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में गोचर करेंगे.

गुरू बृहस्पति मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में गोचर करेंगे.

Guru Transit 2021 Know Effect On All 12 Rashi- 06 अप्रैल, मंगलवार के दिन शाम 6:01 पर अपना गोचर करते हुए शनि देव की मकर राशि से शनि की ही कुंभ राशि में प्रवेश करेगा. तो अब चलिए जानते हैं कि, गुरु के कुंभ राशि में होने वाले इस गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ने वाला है...

  • Share this:
Guru Transit 2021 Know Effect On All 12 Rashi- आज गुरू बृहस्पति मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में गोचर करेंगे.ज्योतिष की दुनिया में बृहस्पति ग्रह को 'गुरु ग्रह' कहा गया है. ऐसे में ज्ञान, शिक्षक, संतान, बड़े भाई, शिक्षा, धार्मिक कार्य, पवित्र स्थल, धन, दान, पुण्य और वृद्धि आदि का कारक, माने जाने वाला गुरु ग्रह हमेशा की तरह एक बार फिर पुनः अपना स्थान परिवर्तन करते हुए, 06 अप्रैल, मंगलवार के दिन शाम 6:01 पर अपना गोचर करते हुए शनि देव की मकर राशि से शनि की ही कुंभ राशि में प्रवेश करेगा. तो अब चलिए जानते हैं कि, गुरु के कुंभ राशि में होने वाले इस गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ने वाला है:-

मेष राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए गुरु का यह गोचर, सामान्य से शुभ रहेगा. इस दौरान आपको सबसे अधिक आर्थिक जीवन में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि आप अलग-अलग माध्यम से धन लाभ अर्जित करने में इस समय पूरी तरह सक्षम होंगे. जहां नौकरी पेशा जातकों की वेतन वृद्धि होगी, तो वहीं व्यापारी जातक भी आमदनी में बढ़ोतरी कर व्यापार में विस्तार कर सकेंगे. इससे उनकी आय के स्रोत भी बढ़ने वाले हैं. साथ ही धन लाभ होने के चलते आप, अपनी सुख-सुविधाओं को पूरा करने में सफल रहेंगे. खासतौर से वो जातक जो विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं, उन्हें गुरु का शुभ प्रभाव भाग्य का साथ देने वाला है. जिससे उनका बैंक बैलेंस बढ़ेगा और वो अपना धन संचय करने में सफल होंगे. कुल मिलाकर कहें तो, गुरु बृहस्पति का गोचर आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे अधिक सकारात्मक परिणाम लेकर आ रहा है.



वृषभ राशिफल
वृषभ राशि के जातकों के लिए गुरु बृहस्पति का गोचर, सामान्य से कम अनुकूल रहेगा. खासतौर से इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र में आपको, बहुत से बदलावों से दो-चार होना पड़ेगा. ऐसे में अपने काम के प्रति खुद को केंद्रित रखने का प्रयास करें. हालांकि पारिवारिक जीवन के लिए समय अनुकूल है, इस दौरान घर-परिवार में खुशियों का वातावरण आपके मन को प्रसन्न करेगा. साथ ही आपको सदस्यों का सहयोग भी मिल सकेगा, जिससे आप ज्यादा समय अपने घर पर सदस्य के साथ ही व्यतीत करने की इच्छा जता सकते हैं. हालांकि आर्थिक पक्ष थोड़ा कमज़ोर रहने की आशंका है, क्योंकि इस समय आपके ख़र्चे आमदनी से अधिक होंगे, जिससे आर्थिक तंगी में गिरावट दर्ज की जाएगी. ऐसे में आपको शुरुआत से ही मेहनत करते हुए, अपने खर्चों के प्रति सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

मिथुन राशिफल
मिथुन राशि के जातकों के लिए, गुरु बृहस्पति का गोचर अनुकूल परिणाम लेकर आ रहा है. क्योंकि इस दौरान गुरु देव का कुंभ राशि में गोचर, आपको भाग्य का साथ देगा और इससे आप कार्यक्षेत्र से जुड़े हर निर्णय को समय पर लेते हुए, सफलता अर्जित कर सकेंगे. हालांकि ये समय खासतौर से विवाहित जातकों के लिए, अनुकूल होगा. इस दौरान उनके अपने जीवनसाथी से बेहतर संबंध होंगे, जिससे उनका एक दूसरे के प्रति सम्मान बढ़ सकेगा. इसलिए इन सभी अच्छे अवसरों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं. कुछ जातक किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं, जहां उन्हें अपना कुछ धन खर्च करना होगा. छात्रों को भी पढ़ाई के सिलसिले में अपने घर से दूर रहना होगा, जिसकी वजह से शुरुआत में उन्हें कुछ परेशानी संभव है.

कर्क राशिफल
गुरु देव का यह गोचर कर्क राशि के जातकों के लिए, कुछ प्रतिकूल रहने वाला है. क्योंकि इस दौरान आपका मन अपने कार्यक्षेत्र के काम में न लगते हुए, धार्मिक विषयों में अधिक लगेगा और इससे आप खुद को भ्रमित महसूस करेंगे. यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपकी संतान पक्ष को कुछ समस्या होने से, आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी. जहां पारिवारिक जीवन को देखें तो, पिता को स्वास्थ्य कष्ट आपकी चिंता बढ़ा सकता है. तो वहीं आपको आर्थिक जीवन में भी हर प्रकार के लेन-देन को करते समय, विशेष सावधानी बरतनी होगी. क्योंकि इस दौरान आपकी छोटी-सी लापरवाही के कारण भी, आपको कोई बड़ी धन हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं. कुछ जातकों को अनचाही यात्रा पर जाना होगा, जिससे उन्हें बेचैनी और थकान हो सकती है. ऐसे में संभव हो तो किसी भी यात्रा पर, अभी जाने से परहेज करें. हालांकि यदि वो जातक जो बैंक से लोन लेने का सोच रहे थे, उन्हें गुरु देव सफलता देने वाले हैं.

सिंह राशिफल
गुरु का यह गोचर सिंह राशि के जातकों को, सामान्य से बेहतर फल देने वाला है. खासतौर से प्रेम संबंधों में आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी. क्योंकि जहां प्रेम में पड़े जातक अपने प्रेमी के साथ अच्छा समय व्यतीत करते हुए, अपने रिश्ते को मजबूत करेंगे. तो वहीं वो जातक जो अविवाहित हैं लेकिन विवाह योग्य हैं, उनका अपने प्रियतम के साथ प्रेम विवाह होने की भी पूरी संभावना है. यदि आप शादीशुदा हैं तो इस दौरान, आप अपने जीवन साथी के साथ सुखद दांपत्य जीवन का आनंद ले सकेंगे. साथ ही आपके साथी को कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धियां या मान-सम्मान भी मिल सकेगा, जिससे आपको भी खुशी होगी. यह समय आपकी पदोन्नति और आमदनी में बढ़ोतरी कर, आपको अपने पूर्व की हर आर्थिक तंगी से निजात दिलाएगा. साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी, इस समय आपको कोई बड़ा रोग परेशान नहीं करेगा.

कन्या राशिफल
गुरु का यह गोचर कन्या राशि के जातकों के लिए, सामान्य से कम अच्छा रहेगा. छात्रों को इस दौरान सफलता मिलेगी. खासतौर से वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा या अन्य किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भी अच्छे अंक प्राप्त करने में सफलता मिलेगी. हालांकि आपके कुछ घरेलू खर्चे भी आपको परेशान कर सकते हैं, ऐसे में समय रहते अपने खर्चों पर लगाम लगाएं, अन्यथा आर्थिक तंगी हो सकती है. कार्यक्षेत्र पर भी न चाहते हुए आपको अपने कार्यों में कई रुकावटें से दो-चार होना पड़ेगा, जिससे मन उदास हो सकता है. साथ ही आप अपने कार्य को समय पर पूरा करने में भी सफल रहेंगे. आपकी सेहत को देखें तो, आपका स्वास्थ्य इस दौरान आपको कुछ समस्याएं देगा, ऐसे में अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें. खासतौर से मोटापे की समस्या इस वक्त आपकी चिंता का मुख्य कारण बनेगी.

तुला राशिफल
गुरु का यह गोचर तुला राशि के जातकों के लिए, विशेष अनुकूल रहेगा. इस राशि के छात्र सबसे अधिक इस गोचर के दौरान, उत्तम समय का आनंद ले सकेंगे. क्योंकि उनका मन अपनी पढ़ाई में अधिक रहेगा, जिससे वो अपनी परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने में भी सक्षम होंगे. यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का विचार कर रहे थे तो, उसमें भी आपको भाग्य का साथ मिलने से सफलता की प्राप्ति होगी. दांपत्य जातक भी सुखद जीवन का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे, क्योंकि उनके जीवन में किसी नए मेहमान का आगमन, उनके और जीवन साथी के रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाएगा. पारिवारिक जीवन की बात करें तो, यदि घर का कोई सदस्य विवाह योग्य है तो, उनके विवाह से जुड़ा कोई शुभ समाचार घर के वातावरण में खुशहाली लाएगा. आर्थिक जीवन में भी पूर्व से जुड़ी हर समस्या दूर होगी, क्योंकि इस दौरान गुरुदेव की कृपा आपको धन लाभ कराएगी.

वृश्चिक राशिफल
गुरु का यह गोचर वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन में, कई समस्या उत्पन्न करने वाला है. खासतौर से पारिवारिक जीवन में आपको, बाधा महसूस होगी. क्योंकि परिवार में चल रही दिक्कतें, आपकी मानसिक तनाव में वृद्धि का कारण बनेंगे. इस दौरान आप पर घरेलू खर्च बढ़ेगा, जिससे कुछ आर्थिक तंगी भी संभव है. साथ ही मां को भी स्वास्थ्य हानि होने से, आपको उनकी दवाइयों पर ख़र्चा करना पड़ सकता है. हालांकि प्रॉपर्टी खरीदने के कुछ योग बनते भी, इस दौरान दिखाई देते हैं. यदि आप शादीशुदा हैं तो, संतान को कई समस्याएं संभव है. ऐसे में उनकी सही देखभाल करें और जरूरत पड़ने पर, उनसे बात करें. जिन जातकों की संतान विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रही थी, उन्हें कोई शुभ समाचार मिलने की भी संभावना बनती दिखाई दे रही है.

धनु राशिफल
गुरु का यह गोचर धनु राशि के जातकों के लिए, मिले-जुले परिणाम लेकर आ रहा है. क्योंकि इस दौरान जहां पारिवारिक जीवन में शांति होगी, तो वहीं मां को स्वास्थ्य हानि होने से आपको मानसिक तनाव से दो-चार होना पड़ सकता है. हालांकि छोटे भाई-बहन आपका सहयोग करेंगे, जिससे आपके उनके साथ संबंधों में मधुरता आएगी. आर्थिक जीवन में भी आपकी मेहनत और निजी प्रयास, आपको धन लाभ कराएंगे. ऐसे में अपनी मेहनत जारी रखें. इस अवधि में आपको कुछ छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का भी अवसर मिलेगा और संभावना है कि यह यात्राएं किसी धार्मिक स्थल के लिए हो. वहीं कार्यक्षेत्र में भी, आपको अपनी मेहनत के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी.

मकर राशिफल
गुरु बृहस्पति अपना गोचर करते हुए, आपकी राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. जिसके चलते आप पर इस गोचर का विशेष प्रभाव पड़ेगा और आपको सामान्य से बेहतर फल मिलेंगे. पारिवारिक जीवन में आपको अपने भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा, साथ ही परिवार का वातावरण भी शांत और खुशहाल होने से आपको प्रसन्नता मिलेगी. इसके अलावा ये भी संभव है कि इस दौरान, परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो. संभावना अधिक है कि घर में कोई नन्हा मेहमान आने से या किसी सदस्य के विवाह होने से, आपको स्वादिष्ट पकवान खाने के अवसर मिलेंगे. करियर की बात करें तो, उसके लिए भी समय अनुकूल रहेगा. खासतौर से यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं या विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं तो, आपकी आमदनी में वृद्धि और उन्नति संभव है.

कुंभ राशिफल
कुंभ राशि के जातकों के लिए गुरु का गोचर, सबसे अधिक आपको अपने हर प्रकार के मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाएगा. क्योंकि इस दौरान आपकी ही राशि में गुरु बृहस्पति विराजमान होंगे, जिसका सबसे अधिक असर आपके स्वभाव में सकारात्मकता लाने वाला है. ये अवधि आपको साहस और आत्मविश्वास से परिपूर्ण बनाएगी, जिससे आपको हर निर्णय को लेने में सफलता मिलेगी. दंपत्ति जातकों का जीवन भी अच्छा रहेगा, साथ ही वे अपने साथी के साथ सुखद दांपत्य जीवन का आनंद लेते दिखाई देंगे. यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो भी, समय आपको भाग्य का साथ देने वाला है. जिससे आप प्रियतम के साथ अपना रिश्ता मजबूत कर, उनके साथ कुछ समय व्यतीत करते दिखाई देंगे. आर्थिक जीवन में भी आपको धन लाभ होगा, जिससे आप अपने धन को संचय करने में सक्षम होंगे.

मीन राशिफल
गुरु का यह गोचर मीन राशि के जातकों के लिए, थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है. खासतौर से इस दौरान आपका स्वास्थ्य कमजोर रहेगा, जिससे आपको कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है. आपके खर्चों में भी वृद्धि होगी, साथ ही आप धर्म-कर्म के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए आत्म शांति की प्राप्ति कर सकेंगे. हालांकि वो छात्र जो विदेश जाने के इच्छुक थे, उनको इस दौरान शुभ समाचार मिलने के योग बनेंगे. साथ ही कई जातकों को कार्यक्षेत्र के लिए भी, किसी सुदूर यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा. जिससे आप बहुत लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे. गुरु देव का प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति कुछ हद तक बेहतर तो करेगा, परंतु बावजूद इसके आपको अपने खर्चों पर और अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की सबसे अधिक हिदायत दी जाती है. (साभार: astrosage.com)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज