Home /News /dharm /

guruwar upay follow these 6 tips to please guru grah lord vishnu and mata lakshmi kar

गुरुवार उपाय: आज करें ये 6 आसान उपाय, मां लक्ष्मी भी आप पर रहेंगी प्रसन्न

गुरुवार के उपाय करके भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं.

गुरुवार के उपाय करके भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं.

गुरुवार के उपाय (Guruwar Upay) करके भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं गुरुवार के उन उपायों के बारे में, जिससे भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और गुरु ग्रह प्रसन्न रहेंगे.

आज आप गुरुवार के उपाय करके भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा से धन, संपत्ति, सुख, समृद्धि तो बढ़ेगी ही, मनोकामनाएं भी पूरी होंगी. कार्यों में सफलता प्राप्त होगी, यश एवं कीर्ति में बढ़ोत्तरी होगी. गुरुवार के दिन कुछ उपाय करने से आपके ग्रह दोष भी दूर हो जाएंगे, जिससे आपका भाग्य प्रबल हो सकता है. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं गुरुवार के उपायों (Guruwar Upay) के बारे में.

यह भी पढ़ें: मोहिनी एकादशी 2022: भगवान विष्णु ने क्यों लिया मोहिनी अवतार? पढ़ें यह कथा

गुरुवार के उपाय

1. आज आप लक्ष्मी-नारायण के समक्ष बड़ी वाली पांच सुपारी, तीन गांठ हल्दी, पीतल या स्वर्ण के पात्र में रखकर श्रीसूक्त का पाठ करें. आप चाहें तो यह पाठ रोज कर सकते हैं. ऐसा करने से धन-धान्य के साथ समस्त मनोकामनाएं एक महीने के अंदर पूर्ण हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें: मजबूत बृहस्पति से चमकता है भाग्य, जानें गुरु को प्रबल करने के उपाय

2. गुरुवार को अक्सर लोग केवल भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. उनके साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको माता लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होगी. माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं. इस बात का ध्यान रहे कि माता लक्ष्मी की पूजा में तुलसी का उपयोग न करें.

3. यदि आपके दांपत्य जीवन में किसी प्रकार की समस्या है, तो उससे मुक्ति पाने के लिए गुरुवार का व्रत रखें और भगवान विष्णु की पूजा विधि विधान से करें.

4. यदि आपके घर मांगलिक कार्य नहीं हो पा रहा है, शादी में अड़चनें आ रही हैं, तो गुरुवार को आप देवों के गुरु बृहस्पति की पूजा करें. उनके प्रबल होते ही मांगलिक कार्य होंगे.

5. मेहनत के बाद भी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है, काम का श्रेय नहीं मिल रहा है, तो आपको अपनी कुंडली के गुरु ग्रह को मजबूत करना चाहिए. इसके लिए गुरुवार को गुरु बीज मंत्र का जाप करें.

6. गुरु ग्रह के कमजोर होने से कई प्रकार की समस्याएं आती हैं. इससे बचने के लिए गुरुवार को हल्दी, पीले वस्त्र, पीतल या सोना, पीले चावल, केला आदि का दान करें.

7. जिनका गुरु कमजोर होता है, उनको हल्दी की गांठ पीले कपड़े में बांधकर पहनने के लिए कहा जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Lord vishnu

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर