होम /न्यूज /धर्म /बालों में छुपा है इंसान के व्यक्तित्व का राज, इस तरह लगाएं पता

बालों में छुपा है इंसान के व्यक्तित्व का राज, इस तरह लगाएं पता

सीधे बाल वाले व्यक्तियों के बारे में कहा जाता है कि वह सरल स्वभाव के होते हैं. (Photo- Canva)

सीधे बाल वाले व्यक्तियों के बारे में कहा जाता है कि वह सरल स्वभाव के होते हैं. (Photo- Canva)

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में ऐसा माना गया है कि किसी व्यक्ति के बालों को देखकर उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जा सक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इंसान के बालों से उसके गुणों का भी पता लगाया जा सकता है.
हम सभी में 3 गुण पाए जाते हैं तम, सत्व व रज.

ऐसा माना जाता रहा है कि इंसान (Human) का स्वभाव इंसान के व्यक्तित्व का आईना (Mirror) होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके बाल भी आपके व्यक्तित्व को दर्शाते हैं. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में ऐसा माना गया है कि किसी व्यक्ति के बालों को देखकर उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जा सकता है. यदि आपके बाल पतले हैं तो आप उत्तम स्वभाव के व्यक्ति हैं. पतले बाल आपके उदार, प्रेमी और संवेदनशील होने के साथ-साथ बेहतर हृदय के व्यक्ति होने का भी संकेत देता है. यदि आपके बाल मोटे हैं तो ज्योतिष शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि आपको कभी धन-संपत्ति की कमी नहीं होगी.

  • इसके अलावा यदि आपके बाल हमेशा काले रहते हैं तो इसका मतलब है कि आपको कभी कोई गंभीर बीमारी ना हुई है और ना आगे चलकर होगी. ऐसे लोग कर्मठ और भरोसा करने वाले होते हैं. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा .

यह भी पढ़ें – घर की नकारात्मक ऊर्जा को पलक झपकते ही दूर कर देंगे ये 7 उपाय

  • इसके अलावा सीधे बाल वाले व्यक्तियों के बारे में कहा जाता है कि वह सरल स्वभाव के लोग होते हैं.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चिपके बाल वाले लोगों को अधिक बोलने वाले लोगों में शामिल किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि ऐसे लोगों की अधिक और अनावश्यक बोलने की आदत के कारण इनका अक्सर ही दूसरे लोगों से विवाद होता रहता है.

यह भी पढ़ें – Mangalwar Upay: मंगलवार को करें ये 7 उपाय, कई पीढ़ियां भोगेंगी सुख

– बालों से जाने व्यक्ति के गुण
ज्योतिष शास्त्र में ऐसा भी कहा जाता है कि इंसान के बालों से उसके गुणों का भी पता लगाया जा सकता है. हम सभी में 3 गुण पाए जाते हैं तम, सत्व व रज, जैसे किसी व्यक्ति के बाल जितने लंबे होंगे उतनी ही तेजी से वे शिक्षा एवं ऊर्जा ग्रहण कर सकते हैं. हम सभी ने पौराणिक कथाओं में पढ़ा है कि जब कोई व्यक्ति गुरुकुल में पढ़ाई करने जाता था तो उनकी चोटी रखवा दी जाती थी ताकि वे इन गुणों को ग्रहण कर सकें.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें