Hanukkah 2020: हनुका का त्योहार कब से कब तक मनाया जाता है, जानें इतिहास

पीएम मोदी ने इजरायली पीएम नेतन्याहू को हनुक्का की बधाई दी है. (फोटो साभार: instagram/essex_wton)

Hanukkah 2020 Date: हनुक्का मनाए जाने की शुरुआत तब हुई जब यहूदियों ने मैक्रोबियन विद्रोह में ग्रीक-सीरियाई शासकों के खिलाफ उठे और उन्हें यरूशलेम से बाहर निकाल दिया...

  • Share this:
    Hanukkah 2020: हनुका को 'रोशनी का त्योहार' भी कहा जाता है. हनुका को 'यहूदियों का क्रिसमस' भी कहा जाता है. हनुका का त्योहार 10 दिसंबर की शाम से 18 दिसंबर तक मनाया जा रहा है.यहूदी लोगों के लिए, हनुका एक महत्वपूर्ण त्योहार और इस दिन अवकाश भी होता है. हनुका को प्रकाशोत्सव के रूप में जाना जाता है, हनुका दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान यरूशलेम में दूसरे मंदिर के पुनर्विकास के जश्न के रूप में मनाया जाता है. History चैनल के अनुसार, हनुक्का मनाए जाने की शुरुआत तब हुई जब यहूदियों ने मैक्रोबियन विद्रोह में ग्रीक-सीरियाई शासकों के खिलाफ उठे और उन्हें यरूशलेम से बाहर निकाल दिया.

    जीत के जश्न के रूप में मनाते हैं हनुक्का:
    यहूदी अपनी जीत के जश्न को यादगार बनाने के लिए, यहूदी मंदिर को पुनः प्राप्त करना चाहते थे और इसके मेनोराह को दिये की रोशनी से प्रकाशित करना चाहते थे लेकिन Chabad.org के अनुसार, उस समय दिया जलाने के लिए मात्र इतना ही जैतून का तेल था जिससे कि एक दिन तक दिया जल सके. लेकिन आश्चर्यजनक रूप से यह दिया लगातार 8 दिनों तक जलता रहा. यहूदी इसे एक चमत्कार ही मानते हैं.

    लगातार 8 दिन तक चलता है जश्न:
    हिब्रू कैलेंडर के अनुसार, किलेव महीने के 25 वें दिन से हनुका का त्योहार शुरू होता है और लगातार 8 रातों तक मनाया जाता है. इस साल हनुक्का 10 दिसंबर से लेकर 18 दिसंबर तक है. बता दें कि, आठ दिनों तक चलने वाला हनुका यहूदियों का बड़ा त्योहार है.इसे रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है.इस त्योहार की तुलना दिवाली से भी की जाती है.हनुक्का और दिवाली दोनों त्योहार भारत और इजराइल के बीच साझा सांस्कृतिक मेलजोल को दर्शाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.