Hanuman Jayanti 2021: हनुमान जंयती पर इन वास्तु टिप्स की मदद से घर से दूर करें नेगेटिविटी

भगवान हनुमान की पूजा आराधना करने से मनुष्य हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है.

भगवान हनुमान की पूजा आराधना करने से मनुष्य हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है.

Hanuman Jayanti 2021: वास्तु अनुसार जीवन में सफलता, उमंग और उत्साह पाने के लिए हवा में उड़ते हुए हनुमान जी का चित्र लगाने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 8:25 AM IST
  • Share this:
Hanuman Jayanti 2021 Vastu Tips: हनुमान जी की पूजा आराधना करने से मनुष्य हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है. इनकी पूजा करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. वहीं अगर हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली की पूजा बड़े ही श्रद्धा भाव से की जाती है तो हनुमान जी अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. आज हनुमान जयंती है और मंगलवार भी है. ऐसे में दोनों ही दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है. भक्त पूरी श्रद्धा से इस दिन का इंतजार करते हैं. इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त, रामायण, रामचरित मानस का अखंड पाठ, सुंदरकांड का पाठ, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, हनुमान बाहुक का पाठ करते हैं. इस दिन वास्तु के हिसाब से किए गए उपायों से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और घर से नेगेटिविटी दूर करते हैं.

वास्तु के अनुसार घर की बनावट, उसकी दिशा, घर के सामान, पेड़ पौधे बताते हैं कि घर किस ग्रह के प्रभाव में है. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा न करने पर लोगों को तमाम तरह की परेशनियों का सामना करना पड़ता है. आइए आपको बताते हैं वास्तु शास्त्र के कुछ अहम टिप्स के बारे में जिसे हनुमान जयंती के दिन अपनाकर आप इन सभी समस्यों से निजात पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Hanuman Jayanti 2021: कब है हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

हनुमान जंयती पर वास्तु टिप्स
-हनुमान जयंती के अवसर पर भूखण्ड, भवन या कार्यस्थल के दक्षिण-पश्चिम कोण में पहाड़ लिए हुए हनुमान जी की ध्वजा लगाएं. दक्षिण-पश्चिम कोण का स्वामी नैऋति नाम का राक्षस है और राहु उस का ग्रह स्वामी है. इसलिए इस राक्षस की प्रवृत्ति को दूर करने के लिए हनुमान जी की ध्वजा काफी उपयोगी साबित होती है.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार घर, दुकान और फैक्ट्री के दक्षिण-पश्चिम कोण में पर्वत उठाए हुए हनुमान जी का चित्र जरूर लगाएं.

-नई जमीन खरीदते समय यह ध्यान रखें की भूखंड का दक्षिण-पश्चिम कोण सभी कोनो से ऊंचा होना चाहिए.



-दक्षिण-पश्चिम कोण के खुले हुए हिस्से में पत्थरों से एक पहाड़ जैसा निर्माण कर दें जिससे यह कोना भारी हो जाए.

-दक्षिण-पश्चिम कोण के इस खुले हुए हिस्से में अनुपयोगी सामान रखना चाहिए.

-दक्षिण-पश्चिम कोण के इस खुले हुए हिस्से में बड़े-बड़े पेड़-पौधे लगाने चाहिए.

-दक्षिण-पश्चिम कोण के दोष निवारण के लिए राहु यंत्र की स्थापना जरूर करें.

-भूखंड का दक्षिण-पश्चिम कोण का हिस्सा अगर ज्यादा खुला हुआ है तो एक दीवार और बनवा कर भूखंड को दो हिस्से में बांट देना चाहिए.

घर में रखें हनुमान जी की ऐसी तस्वीर

-वास्तु अनुसार घर में प्रभु श्रीराम के पैरों में बैठे हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए. इससे परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और विश्वास बढ़ता है.

-परिवार के सदस्यों में धार्मिक भावना बनाए रखने कि लिए श्रीराम की आराधना करते हुए या श्री राम का कीर्तन करते हुए हनुमान जी का चित्र लगाना शुभ होता है.

-पर्वत उठाए हनुमान जी की ये तस्वीर लगाने से घर के सदस्यों में साहस और आत्मविश्वास पैदा होता है.

-जीवन में सफलता, उमंग और उत्साह पाने के लिए हवा में उड़ते हुए हनुमान जी का चित्र लगाने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है. करियर में तरक्की के लिए भी घर पर यह तस्वीर लगाना काफी शुभ माना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः Hanuman Jayanti 2021: मंगलवार को है हनुमान जयंती, जानें बजरंगबली की जन्मकथा

-लाल रंग के हनुमान जी की बैठी हुई मुद्रा में तस्वीर घर के दक्षिण दिशा में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती हैं. इसके साथ ही घर में सुख-शांति आती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज