Hanuman Ji Puja On Holi 2021: होली पर इस तरह करें हनुमान जी की पूजा, कष्टों से मिलेगी मुक्ति

होली की रात हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का जाप करना बेहद ही शुभ माना जाता है.

होली की रात हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का जाप करना बेहद ही शुभ माना जाता है.

Hanuman Ji Puja On Holi 2021: होली की रात को अगर हनुमान जी की पूजा की जाए और कुछ उपाय किए जाएं तो इसे शुभ माना जाता है. इन्हें बेहद ही कल्याणकारी माना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 1:21 PM IST
  • Share this:
Hanuman Ji Puja On Holi 2021: हिंदू धर्म में होली के त्योहार का विशेष महत्व होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का पर्व मनाया जाता है. होली का पर्व मुख्य रूप से रंगों का त्योहार (Colour Festival) है. इस दिन लोग एकजुट होकर खुशियां मनाते हैं और एक दूसरे को प्यार के रंगों में डुबोकर अपनी खुशी जाहिर करते हैं. इस वर्ष होलिका दहन (Holika Dahan) 28 मार्च को है. वहीं 29 मार्च को रंगो भरी होली का त्योहार मनाया जाएगा और इसी दिन लोग एक दूसरे पर गुलाल लगाएंगे. रंगों का त्योहार होली पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है. पहले दिन होलिका जलाई जाती है, जिसे होलिका दहन कहते हैं. दूसरे दिन लोग एक-दूसरे को रंग, अबीर-गुलाल लगाते हैं. माना जाता है कि होली के दिन लोग गले-सिकवे भुलाकर एक दूसरे के गले मिलते हैं. मान्यता है कि अगर होली के दिन हनुमान जी की पूजा की जाए तो व्यक्ति को कष्टों से मुक्ति मिल सकती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नए संवत्सर के राजा और मंत्री दोनों ही मंगल हैं. मंगल के कारक हनुमान जी (Lord Hanuman) हैं. ऐसे में हनुमान जी से संबंधित कुछ उपाय होली पर किए जा सकते हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास की पूर्णिमा की रात में होलिका दहन किया जाता है. इसके अगले दिन रंगों की होली खेली जाती है. होली की रात को अगर हनुमान जी की पूजा की जाए और कुछ उपाय किए जाएं तो इसे शुभ माना जाता है. इन्हें बेहद ही कल्याणकारी माना जाता है और ऐसा करने से लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आइए जानते हैं हनुमान जी के इन उपायों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः Holi 2021 Date: कब मनाया जाएगा होली का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

होली के दिन ऐसे करें हनुमान जी की पूजा-
-होलिका दहन के रात को स्नान करें और फिर हनुमान मंदिर जाकर या फिर घर के मंदिर में हनुमान जी के सामने बैठकर उनकी पूजा करें.

-पूजा करते समय हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए.

-साथ ही उन्हें चोला भी चढ़ाना चाहिए. इसके बाद पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करें.



-हनुमान जी को हार-फूल, प्रसाद अर्पित करें और घी का दीपक जलाएं.

-इसके बाद हनुमान चालीसा पढ़ें और आरती करें.

इसे भी पढ़ेंः घर पर भूलकर भी न रखें संकटमोचन हनुमान जी की ऐसी तस्वीर, जानें कैसे दूर करें संकट

-प्रसाद में गुड़-चने चढ़ाएं और लोगों में बांटें.

-होली की रात हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का जाप करना बेहद ही शुभ माना जाता है. यह कष्टों से मुक्ति दिलाने वाला होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज