अपना शहर चुनें

States

Teej and Ganesh Chaturthi: गणेशोत्सव और हरतालिका तीज आज, जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त

Teej and Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी और हरतालिका तीज आज, जानिए, पूजा का मुहूर्त और धार्मिक महत्व
Teej and Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी और हरतालिका तीज आज, जानिए, पूजा का मुहूर्त और धार्मिक महत्व

Teej and Ganesh Chaturthi: आज 2 सितंबर को शुक्त पक्ष तृतीया तिथि और चतुथी तिथि दोनों है यही वजह है कि हरतालिका तीज और गणेश चतुर्दशी एक ही दिन मनाई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 5:00 PM IST
  • Share this:
Teej and Ganesh Chaturthi हरतालिका तीज और गणेश चतुर्थी: आज देशभर में लोग जहां गणेशोत्सव की खुशियों में सराबोर होंगे तो वहीं विवाहित महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए पूरे दिन निर्जला उपवास रहकर हरतालिका तीज का व्रत रखेंगी. आज गणेश भगवान की प्रतिमा स्थापित करने के बाद पूरे 10 दिन तक गणेशोत्सव की खुशियां मनाई जाएंगी. दरअसल आज 2 सितंबर को शुक्त पक्ष तृतीया तिथि और चतुथी तिथि दोनों है यही वजह है कि हरतालिका तीज और गणेश चतुर्दशी एक ही दिन मनाई जा रही है.

बता दें कि आज तृतीया की उदया तिथि के कारण यह सूर्योदय से लेकर दोपहर 11:55 तक रहेगी जबकि दोपहर 11:55 बजे से ही चतुर्थी तिथि की शुरुआत हो जाएगी. हरतालिका व्रत रखने वाली महिलाओं ने गत रात्रि 12 बजे से उपवास शुरू कर दिया है. कुछ महिलाएं सुबह 4 बजे से भी उपवास करती हैं. आज महिलाएं पूरे दिन भगवान शिव और माता पार्वती का मनन-चिंतन करेंगी और रात में जागरण करते हुए भजन कीर्तन भी करेंगी.

इसे भी पढ़ें: गणपति की मूर्ति स्थापित करते समय रखें इन बातों का ख्याल!



कल 3 सितंबर मंगलवार सुबह 4 बजे स्नान और शुद्धिकरण के बाद महिलाएं पूजा कर अपना व्रत खोलेंगी और अन्न-जल ग्रहण करेंगी. महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए कुछ 24 घंटों तक भूखी प्यासी रहेंगी. आइए जानते हैं गणेश पूजा का शुभ मुहूर्त...
दोपहर में गणेश पूजा : दोपहर 11:05 बजे से 01:36 बजे तक
चंद्रमा के दर्शन न करने का समय : सुबह 8:55 बजे से शाम 9:05 बजे तक

इसे भी पढ़ें: भारत की 70-90 % आबादी में पाई गई 'विटामिन डी' की कमी: अध्ययन

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज