मंगलवार से हिंदू नववर्ष की हो रही शुरुआत, हनुमान जी को खुश करने के लिए जरूर करें ये काम


-ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा .

-ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा .

Lord Hanuman Puja: सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है, उन्हें रोजाना सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 7:13 AM IST
  • Share this:
Lord Hanuman Puja: आज से हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो रही है. इस बार मंगलवार (Tuesday) के दिन से इस नए वर्ष का आगमन हो रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. हिंदू नववर्ष से ही चैत्र नवरात्रि की शुरुआत भी हो रही है. आइए आपको बताते हैं कि नए वर्ष पर हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना चाहिए. कहते हैं कि जिस पर हनुमान जी की कृपा हो जाती है उसे सभी देवी- देवताओं का आर्शीवाद प्राप्त हो जाता है. आइए जानते हैं इस दिन हनुमान जी को खुश करने के उपायों के बारे में.

हनुमान चालीसा का करें पाठ

मंगलवार को हनुमान जी को खुश करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें. वैसे तो हनुमान चालीसा का रोजाना पाठ करने से भी हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी संकटों, परेशानियों से छुटकारा मिलता है लेकिन मंगलवार के दिन इसका पाठ जरूर करें. रोजाना हनुमान चालीसा पाठ करने का नियम बना लें. हनुमान चालीसा पाठ का कोई विशेष नियम नहीं होता है. आप कहीं पर भी और कभी भी हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Hanuman Jayanti 2021: कब है हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
सुंदरकांड का पाठ करें

अगर संभव हो तो मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ भी करना चाहिए. सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है, उन्हें रोजाना सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए.

भगवान श्री राम के नाम का सुमिरन करें



जो व्यक्ति नियमित रूप से भगवान श्री राम के नाम का सुमिरन करता है, उस पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है. भगवान राम के नाम का सुमिरन करने का बहुत अधिक महत्व होता है. अगर आप हनुमान जी को खुश करना चाहते हैं तो रोजाना नियमित रूप से श्रीराम के नाम का सुमिरन करें.

इसे भी पढ़ेंः घर पर भूलकर भी न रखें संकटमोचन हनुमान जी की ऐसी तस्वीर, जानें कैसे दूर करें संकट

इस मंत्र का करें जाप

ऊं हं हनुमंते नम:

हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए रोजाना नियम से इस मंत्र का जप करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज