Holashtak 2021: इस तारीख से लग रहा है होलाष्टक, मनोकामना पूरी करने के लिए करें ये काम

होलाष्टक के दिन ये काम करने पर शुभ फल मिलता है(credit: instagram/ld_experimentalphotography)

होलाष्टक के दिन ये काम करने पर शुभ फल मिलता है(credit: instagram/ld_experimentalphotography)

Holashtak 2021 Do These Things: होलाष्टक के दौरान पूजा पाठ करने और भगवान का स्मरण और उनके भजन करने को शुभ फलदायक माना गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 5:28 PM IST
  • Share this:
Holashtak 2021: होलाष्टक 22 मार्च से लग जाएगा. हिंदू पंचांग के के अनुसार, फाल्गुन शुक्लपक्ष अष्टमी होलाष्टक शुरू हो रहा है. हर साल होलाष्टक फाल्गुन शुक्लपक्ष अष्टमी के दिन से ही लगता है. होलाष्टक का समापन होलिका दहन के दिन होता है.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, होलाष्टक के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य जैसे कि शादी, विवाह, वाहन खरीदना या घर खरीदना नहीं करने चाहिए. लेकिन इसके साथ ही होलाष्टक के दौरान पूजा पाठ करने और भगवान का स्मरण और उनके भजन करने को शुभ फलदायक माना गया है. आइए जानते हैं कि होलाष्टक में किन कामों को करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं...

लड्डु गोपाल की करें पूजा:

होलाष्टक के दिन अगर आप खास विधि से लड्डू गोपाल की पूजा करें तो आपको संतान की प्राप्ति हो सकती है. इस दिन संतान प्राप्ति के लिए लड्डू गोपाल की पूजा करते समय हवन करना चाहिए. इस हवन में गाय के घी और मिश्री की आहुति अर्पित करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Holashtak 2021 Date: होलाष्टक कब से लग रहे हैं? जानें तिथि, मुहूर्त एवं कथा
तरक्की के लिए करें हवन:

हर किसी की चाहत होती है कि वो अपने जीवन में तरक्की हासिल करे. अगर आप अपने करियर में कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो होलाष्टक के दिन हवन करें. इस हवन में जौ, तिल और चीनी को मिलाकर आहुति दें. आपकी मनोकामना जल्दी पूरी होगी.

बढ़ेगा धन-वैभव:



अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में धन-धान्य सदा बना रहे तो आपको होलाष्टक के दिन कनेर के फूल, गांठ वाली हल्दी, पीली सरसों और गुड़ हवन में आहुति के तौर पर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और आपके धन-धान्य के भण्डार खाली नहीं होंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज