Home /News /dharm /

Holi 2022 Date: इस साल कब है होली और होलिका दहन, जानें मुहूर्त एवं महत्व

Holi 2022 Date: इस साल कब है होली और होलिका दहन, जानें मुहूर्त एवं महत्व

होली 2022

होली 2022

Holi 2022 Date: रंगों का त्योहार होली पूरे देशभर में धूमधाम से मनाई जाती है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह 12वें माह फाल्गुन (Falgun Or Phalgun) में मनाई जाती है. आइए जानते हैं कि होली कब है और होलिका दहन (Holika Dahan) का मुहूर्त (Muhurat) क्या है?

अधिक पढ़ें ...

Holi 2022 Date: रंगों का त्योहार होली पूरे देशभर में धूमधाम से मनाई जाती है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह 12वें माह फाल्गुन (Falgun Or Phalgun) में मनाई जाती है, जबकि अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह तीसरे माह मार्च (March) में मनाई जाती है. होली और दिवाली हिन्दुओं के दो प्रमुख त्योहार हैं. होली से एक दिन पूर्व रात्रि में होलिका दहन होता है और अगले दिन रंगों की होली खेलते हैं. पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को प्रदोष मुहूर्त में होलिका दहन होता है. इस दिन से ही होली का प्रारंभ माना जाता है. होली का त्योहार दो दिन का होता है. एक दिन होलिका दहन और दूसरे दिन धुलण्डी यानी रंगों वाली होली. हालांकि बरसाने की होली फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाई जाती है. इस होली के लिए देशभर से ही नहीं, दुनियाभर से लोग मथुरा और वृंदावन पहुंचते हैं. आइए जानते हैं कि इस साल होली कब है और होलिका दहन (Holika Dahan) का मुहूर्त (Muhurat) क्या है?

होलिका दहन 2022 मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 17 मार्च को दोपहर 01 बजकर 29 मिनट से हो रहा है. यह तिथि अगले दिन 18 मार्च को दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक मान्य है. ऐसे में होलिका दहन 17 मार्च दिन गुरुवार को होगी क्योंकि होलिका दहन के लिए प्रदोष काल का मुहूर्त 17 मार्च को ही प्राप्त हो रहा है.

यह भी पढ़ें: आने वाली है षटतिला एकादशी, नोट कर लें विष्णु पूजा का सही मुहूर्त

दृक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष होलिका दहन का मुहूर्त 17 मार्च को रात 09 बजकर 06 मिनट से रात 10 बजकर 16 मिनट के मध्य है. होलिका दहन के लिए एक घंटा 10 मिनट का समय प्राप्त होगा. जब पूर्णिमा तिथि को प्रदोष काल में भद्रा न हो, तो उस समय होलिका दहन करना उत्तम होता है. यदि ऐसा नहीं है, तो भद्रा की समाप्ति की प्रतीक्षा की जाती है. हालांकि भद्रा पूँछ के दौरान होलिका दहन किया जा सकता है. इस वर्ष भद्रा पूंछ रात 09:06 बजे से 10:16 बजे तक है. भद्रा वाले मुहूर्त में होलिका दहन अनिष्टकारी होता है.

भद्रा समाप्ति के बाद होलिका दहन 2022 मुहूर्त
17 मार्च को देर रात 01:12 बजे से अगले दिन 18 मार्च को प्रात: 06:28 बजे तक. होलिका दहन को छोटी होली भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें: कब है सरस्वती पूजा? जानें तिथि, पूजा मुहूर्त एवं महत्व

होली 2022

होलिका दहन 17 मार्च दिन गुरुवार को है, ऐसे में होली का त्योहार 18 मार्च दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. 18 मार्च को रंगों वाली होली खेली जाएगी. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग गुलाल लगाएंगे और शुभकामनाएं देंगे. होली के दिन घरों में मीठे पकवान बनाए जाते हैं. होली को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मानते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Holi, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर