होम /न्यूज /धर्म /हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह जलाएं लौंग, नकारात्मक ऊर्जा निकल जाएगी घर से बाहर

हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह जलाएं लौंग, नकारात्मक ऊर्जा निकल जाएगी घर से बाहर

ज्योतिष शास्त्र में लौंग का विशेष महत्व बताया गया है.

ज्योतिष शास्त्र में लौंग का विशेष महत्व बताया गया है.

औषधीय गुणों से भरपूर लौंग ना सिर्फ खाने और दवा के रूप में उपयोग में लाई जाती है, बल्कि इससे जुड़े कई ज्योतिषी उपाय भी ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घर में लौंग और कपूर को जलाने से घर की हवा भी शुद्ध होती है.
लौंग और कपूर में मौजूद तत्व घर से हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं.

Loung Ke Upay : घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश ना हो. ज्योतिष शास्त्र में घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को रोकने के लिए लौंग के उपाय बताए गए हैं. लौंग को ज्योतिष शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. लौंग का इस्तेमाल देवी-देवताओं की पूजा पाठ में भी किया जाता है. इसके अलावा, ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनका इस्तेमाल करने से कुंडली में मौजूद ग्रहों को शांत किया जा सकता है. यदि आप भी किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो लौंग से जुड़े उपाय अपनाकर देखें. जिनके बारे में हमें बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

1. सकारात्मकता बढ़ाने के उपाय

यदि आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ गई है तो ऐसे में वास्तु शास्त्र आपकी मदद कर सकता है. वास्तु के अनुसार, घर में कपूर और लौंग को जलाने से नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर निकल जाती है. अक्सर आपने पूजा-पाठ में पंडितों को हवन कुंड में लौंग जलाते हुए देखा होगा. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि पूजन से पहले घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाए और सकारात्मकता बड़ जाए.

यह भी पढ़ें – रिश्तों में घुल जाएगी मिठास, आज ही अपनाएं पान के पत्तों के ये सरल उपाय

2. आकस्मिक धन लाभ का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आपको अचानक से रुपये-पैसों की कमी महसूस होने लगे तो रात को सोने से पहले घर में चांदी की कटोरी में लौंग और कपूर जलाएं. इससे धन की कमी नहीं होगी और ऐसा करने से आकस्मिक धन लाभ के अवसर भी बनेंगे.

यह भी पढ़ें – सूने और निर्जन घर में नहीं सोना चाहिए, जानें धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सोने के नियम

3. लौंग जलाने के फायदे

यदि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो घर में लौंग और कपूर को जलाने से घर की हवा भी शुद्ध होती है. विज्ञान के मुताबिक, लौंग और कपूर में मौजूद तत्व घर से हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और घर के वातावरण को स्वच्छ करते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें