होम /न्यूज /धर्म /Shiv Puja: शिवलिंग पर कुमकुम समेत इन वस्तुओं को ना करें अर्पित, पूजा का नहीं मिलता लाभ

Shiv Puja: शिवलिंग पर कुमकुम समेत इन वस्तुओं को ना करें अर्पित, पूजा का नहीं मिलता लाभ

शिव की पूजा में धतूरा, बेल पत्र आदि शामिल करना शुभ होता है., Image- Canva

शिव की पूजा में धतूरा, बेल पत्र आदि शामिल करना शुभ होता है., Image- Canva

भगवान शिव की पूजा में धतूरा, बेल पत्र, शमी, दूध, मदार के फूल आदि शामिल करते हैं, परंतु कुछ वस्तुओं को शिवलिंग पर चढ़ाना ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भगवान शिव को सोमवार का दिन समर्पित है.
शिव की पूजा में धतूरा, बेल पत्र शामिल करते हैं.
शिवजी को कुछ चीजें अर्पित करना अशुभ होता हैं.

Lord Shiv Puja: हिंदू धर्म में देवों के देव महादेव को सभी देवताओं में प्रमुख माना गया है. भगवान शिव को करुणा व दयालु हृदय वाले देव भी कहा जाता है, इसलिए केवल सच्ची श्रद्धा से पूजा अर्चना करने पर ही महादेव प्रसन्न हो जाते हैं. भगवान शिव को सोमवार का दिन समर्पित है, इसलिए इस दिन पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि भगवान शिव की पूजा में धतूरा, बेल पत्र, शमी, दूध, मदार के फूल आदि शामिल करते हैं. परंतु कुछ वस्तुओं को शिवलिंग पर चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा करने से विपरीत प्रभाव पड़ता है. तो चलिए जानते हैं शिवलिंग पर कौन कौनसी चीजों को चढ़ाना शुभ नहीं होता.

ये भी पढ़ें: जानें कौन हैं वास्तु देवता, जिनकी पूजा बिना अशुभ होता है भवन निर्माण

कुमकुम
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुमकुम को बेहद शुभ व पवित्र माना गया है. किसी भी धार्मिक कार्यक्रम या पूजा पाठ में कुमकुम का उपयोग होता है. लेकिन, भगवान शिव की पूजा के दौरान शिवलिंग पर कुमकुम लगाना शुभ नहीं होता है, क्योंकि भोलेनाथ को वैरागी माना जाता है. इसलिए भगवान शिव को कुमकुम अर्पित करने से फल की प्राप्ति नहीं होती है. 

तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र व पूजनीय माना जाता है. देवताओं की पूजा समेत मांगलिक कार्यक्रमों में तुलसी का उपयोग होता है. परंतु, शिवलिंग पर तुलसी को अर्पित करना अशुभ होता है. मान्यता है कि तुलसी को विष्णुप्रिया माना जाता है, इसलिए इसे शिवजी को अर्पित करने से विष्णु का अपमान समझा जाता है.

हल्दी
हल्दी को भी हिंदू धर्म में शुभ माना गया है. किसी भी शुभ काम में हल्दी का प्रयोग होता है. लेकिन, शिव की पूजा में हल्दी का उपयोग वर्जित होता है. माना जाता है कि हल्दी स्त्रियोचित वस्तु है और शिवलिंग पुरुष तत्व का प्रतीक है. ऐसे में शिवलिंग पर हल्दी लगाना शुभ नहीं होता है.

केतकी के फूल
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान शिव को केतकी के फूल अर्पित नहीं करने चाहिए. मान्यता है कि केतकी को भगवान शिव से श्राप मिला था. इस वजह से इसको शिव की पूजा में शामिल नहीं किया जाता है. 

ये भी पढ़ें: इस दिन भूलकर भी ना लें कर्ज, वरना ऋण चुकाने में आ सकती हैं समस्याएं

केवड़ा
भगवान  शिव को केवड़ा नहीं चढ़ाना चाहिए, इससे शिव का ध्यान भंग होता है. केवड़ा से अत्यंत सुंगध प्रवाह होती है, जबकि शिव इन चीजों से दूरी रखते हैं. इसलिए शिवलिंग पर केवड़ा अर्पित नहीं करना चाहिए.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Hinduism

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें