Janmashtami 2019: जन्‍माष्‍टमी में इस तरह सजाएं घर का मंदिर

Janmashtami 2019: अगर आप पहली बार अपने घर के मंदिर को जन्माष्टमी पर सजाने जा रहे हैं तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद..

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 4:10 PM IST
Janmashtami 2019: जन्‍माष्‍टमी में इस तरह सजाएं घर का मंदिर
how to decorate home temple in janmashtami
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 4:10 PM IST
Janmashtami 2019: श्री कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी में बस दो दिन ही बाकी रह गए हैं. इस बार जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाएगी. कृष्ण भक्त अभी से जन्माष्टमी की तैयारियों में लग गए हैं और जगह जगह कई झांकियां भी सजनी सजनी हो गयी हैं. जन्माष्टमी पर कुछ लोग घर के मंदिर में भी कृष्ण जन्म की खुशियां मनाते हैं और झांकियां सजाते हैं. अगर आप पहली बार अपने घर के मंदिर को जन्माष्टमी पर सजाने जा रहे हैं तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद..
इस तरह करें जन्‍माष्‍टमी की सजावट:

आप चाहें तो जन्माष्टमी पर घर में बने मंदिर को फूलों की लड़ियों और सुन्दर चमकीली रेशमी साड़ियों से सजा सकते हैं. मंदिर के अन्दर के भाग को रंग बिरंगे फूलों से डेकोरेट करें.

मंदिर के बाहरी भाग में गेंदे के फूलों से बनी मालाओं से सजाएं. बीच बीच में इन फूलों पर पानी का स्प्रे करती रहें ताकि फूल मुरझाएं नहीं. इस फूलों से आती हल्की खुशबू किसी का भी मन मोह लेगी.

मंदिर में ग्लिटर पेपर बिछा दें ताकि इससे खूबसूरती बढ़ जाए. अब एक साफ कपड़े से भगवान की मूर्तियां साफ़ करते हुए इसे ठीक से लगाएं. अब एक पीतल का नया थाल लेकर इसमें भोग लगाने की कटोरी, तांबे का छोटा लोटा, अगरबत्ती स्टैंड और एक किनारे पर रोली, चन्दन और अक्षत रखें.

अब बात आती है कान्हा के श्रृंगार की. बाजार में आजकल कई तरह के रंगीन वस्त्र उपलब्ध हैं. कान्हा की मूर्ति को कोई सुन्दर सुनहला और चटक रंग का वस्त्र पहनाएं और इस मूर्ती को पालने में बिठा दें. साथ ही बाजार से कान्हा के लिए एक छोटा सा मुकुट भी ले लें. कान्हा को मुकुट लगते वक्त इसपर छोटा सा मोरपंख भी लगा दें.

भगवान के झूलेनुमा पालने को आप फूलों और रेशमी धागों से भी सजा सकते हैं. झूले के तले पर रेशमी कपड़ा बिछा दें तो कान्हा के पालने की शोभा काफी बढ़ जाएगी. मंदिर के आसपास छोटे गमले रख इसके पौधों को आप बिजली की रंगीन झालरों से भी सजा सकती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 4:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...