Home /News /dharm /

January 2022 Weekly Vrat Tyohar: आज है कालाष्टमी व्रत, देखें जनवरी के चौथे सप्ताह के महत्वपूर्ण व्रत

January 2022 Weekly Vrat Tyohar: आज है कालाष्टमी व्रत, देखें जनवरी के चौथे सप्ताह के महत्वपूर्ण व्रत

प्रदोष व्रत

प्रदोष व्रत

January 2022 Weekly Vrat Tyohar: जनवरी 2022 के चौथे सप्ताह का प्रारंभ 24 जनवरी दिन सोमवार से हो गया है. इस सप्ताह में कालाष्टमी (Kalashtami), षटतिला एकादशी (Shattila Ekadashi), प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) एवं मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri) जैसे महत्वपूर्ण व्रत हैं.

अधिक पढ़ें ...

    January 2022 Weekly Vrat Tyohar: जनवरी 2022 के चौथे सप्ताह का प्रारंभ 24 जनवरी दिन सोमवार से हो गया है. इस सप्ताह में कालाष्टमी (Kalashtami), षटतिला एकादशी (Shattila Ekadashi), प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) एवं मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri) जैसे महत्वपूर्ण व्रत हैं. इस सप्ताह में ही गणतंत्र दिवस भी 26 जनवरी दिन बुधवार को है. इस सप्ता​ह के व्रत भगवान शिव और भगवान विष्णु की आराधना से जुड़े हुए हैं. आइए जानते हैं कि ये व्रत किस दिन और किस तारीख को हैं.

    जनवरी 2022 साप्ताहिक व्रत एवं त्योहार

    25 जनवरी, मंगलवार: कालाष्टमी
    माघ मास की कालाष्टमी आज 25 जनवरी दिन मंगलवार को है. इस दिन भगवान शिव के अवतार काल भैरव की पूजा की जाती है. हर मास के ​कृष्ण पक्ष की अष्टमी को ही कालाष्टमी मनाई जाती है. ​कालाष्टमी व्रत करने और काल भैरव की पूजा करने से व्यक्ति को किसी प्रकार का भय नहीं रहता है और वह निरोग रहता है.

    यह भी पढ़ें: षटतिला एकादशी को करें इन 7 नियमों का पालन, सफल होगा व्रत

    26 जनवरी, बुधवार: गणतंत्र दिवस
    गणतंत्र दिवस हमेशा ​की तरह 26 जनवरी को है. इस दिन बुधवार है. गणतंत्र दिवस के इंडिया गेट पर परेड निकलती है. हालांकि कोरोना के कारण गणतंत्र दिवस समारोह सीमित हो सकता है.

    28 जनवरी, शुक्रवार: षटतिला एकादशी
    इस वर्ष षट्तिला एकादशी का व्रत 28 जनवरी दिन शुक्रवार को है. माघ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को षटतिला एकादशी का व्रत रखा जाता है. इस दिन व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस दिन षटतिला एकादशी व्रत कथा का श्रवण भी किया जाता है. षटतिला एकादशी व्रत करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और मृत्यु के बाद मोक्ष मिलती है. इस दिन पूजा में तिल का प्रयोग करते हैं.

    यह भी पढ़ें: इस साल कब है होली और होलिका दहन, जानें मुहूर्त एवं महत्व

    30 जनवरी, रविवार: प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि
    प्रदोष व्रत 2022: माघ मास के कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 30 जनवरी दिन रविवार को है. यह रवि प्रदोष व्रत है. रवि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं. शिव जी की कृपा से सुख, सौभाग्य और आरोग्य प्राप्त होता है. इस दिन प्रदोष काल में शिव पूजा करते हैं.

    मासिक शिवरात्रि 2022: माघ मास की शिवरात्रि 30 जनवरी दिन रविवार को ही है. इस दिन प्रदोष व्रत एवं शिवरात्रि का संयोग बना हुआ है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Dharma Aastha, Lord Shiva

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर