Home /News /dharm /

कार्तिक महीने में इन चीजों को डाइट में कभी न करें शामिल, वरना हो सकती है मुश्किल

कार्तिक महीने में इन चीजों को डाइट में कभी न करें शामिल, वरना हो सकती है मुश्किल

कार्तिक महीने में दही खाने से बचना चाहिए.

कार्तिक महीने में दही खाने से बचना चाहिए.

Kartik Month 2021: भगवान विष्णु को समर्पित कार्तिक महीने (Kartik Month) में मछली खाने से आपको परहेज करना चाहिए. माना जाता है कि भगवान जल में मत्स्य (Fish) के अवतार में रहते हैं.

    Kartik Month 2021: सनातन धर्म में कार्तिक महीने (Kartik Month) का बेहद महत्त्व है. इस महीने को धर्म मास और पर्व मास भी कहा जाता है. ये महीना भगवान विष्णु को समर्पित होता है और इस महीने में एक के बाद एक कई त्योहार पड़ते हैं. कार्तिक महीने को धार्मिक तौर पर ही नहीं स्वास्थ्य के तौर पर भी महत्वपूर्ण (Important) माना जाता है. यही वजह है कि इस महीने में कुछ चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करने की मनाही होती है. दरअसल कार्तिक महीने से ही मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलता है और सर्दी की शुरुआत होने लगती है. मौसम के बदलाव के चलते किसी तरह का इंफेक्शन और बीमारी आपको न हो इसलिए कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखने की सलाह आपको दी जाती है. तो आइये जानते हैं कि कार्तिक महीने में आपको किन चीजों को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: आज से शुरू हो गया है श्रीहरि का प्रिय कार्तिक महीना, जानें महत्व

    दही

    कार्तिक महीने में दही और मठ्ठा खाने से परहेज करना चाहिए. शास्त्रों में इस महीने में दही खाना वर्जित माना गया है. इसकी जगह पर आप चाहें तो दूध का सेवन कर सकते हैं.

    मछली

    कार्तिक महीने में मछली खाने से भी आपको बचना चाहिए. धर्म की बात करें तो ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु जल में मत्स्य के अवतार में रहते हैं. तो वहीं वैज्ञानिक नज़रिये से देखा जाये, तो इस समय नदियों का पानी बाढ़ व बारिश के कारण दूषित होता है.

    बैंगन

    कार्तिक महीने में बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए, बैंगन को धार्मिक दृष्टि से अशुद्ध माना जाता है. तो वहीं इस महीने बैंगन खाने से पित्तदोष सम्बन्धी बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है.

    करेला

    करेला भी कार्तिक महीने में आपको अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए. दरअसल ये महीना भगवान विष्णु की उपासना का महीना माना जाता है. ऐसे में तीखे, चटपटे व तिक्त भोजन से परहेज़ करना चाहिए. करेला तिक्त भोजन की श्रेणी में आता है.

    ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये चीजें, दिन भर रहेंगी एनर्जी से भरपूर

    दाल

    कार्तिक महीने में दाल से परहेज रखने की जरूरत होती है खासकर चने और अरहर की दाल. माना जाता है कि इनका सेवन करने से पाचनतंत्र में गड़बड़ी और पेट सम्बन्धी दिक्कतें होने का खतरा होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर