Home /News /dharm /

Karva Chauth 2021: करवा चौथ व्रत में एक दिन बाकी, चेक कर लें पूजा सामग्री और सरगी की लिस्ट

Karva Chauth 2021: करवा चौथ व्रत में एक दिन बाकी, चेक कर लें पूजा सामग्री और सरगी की लिस्ट

मिठास के बिना तो हर त्योहार अधूरा माना जाता है.

मिठास के बिना तो हर त्योहार अधूरा माना जाता है.

Karva Chauth 2021: कुछ खास सामानों के बिना करवा चौथ की थाली अधूरी मानी जाती है. वहीं सरगी (Sargi) की थाली में भी खाने की पौष्टिक चीजें एड की जाती हैं.

    Karva Chauth 2021: इस बार करवा चौथ 24 अक्टूबर को है. करवा चौथ में पूजा सामग्री और सरगी की थाली (Sargi Plate) का बहुत अधिक महत्व है. पूजा सामग्री के बिना जहां करवा चौथ का व्रत अधूरा है. वहीं सरगी ससुराल में सास की तरफ से आती है. महिलाएं करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले सरगी की थाली में आये सामान को सुबह खाकर ही अपना व्रत शुरू करती हैं. मान्यता है कि सूर्योदय (Sunrise) से पहले सरगी खा लेनी चाहिए. इस थाली में ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, पोषक तत्व, फाइबर और पानी की मात्रा पाई जाती है ताकि निर्जला व्रत रहने में महिलाओं को कोई ख़ास दिक्कत न हो. इसे सास की तरफ से बहू को आशीर्वाद के तौर पर भेजा जाता है. लेकिन कुछ सामानों के बिना करवा चौथ की थाली अधूरी मानी जाती है. आइए जानते हैं करवा चौथ की पूजा सामग्री की लिस्ट और सरगी की थाली में किन चीजों का होना जरूरी है.

    करवा चौथ पूजा सामग्री लिस्ट
    पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी, दही, मिठाई, गंगाजल, अक्षत, सिंदूर, मेहंदी, आलता, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, शक्कर का बूरा, हल्दी, जल का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, चंदन, शहद, अगरबत्ती, लकड़ी का आसन, चलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ और दान-दक्षिणा.

    इसे भी पढ़ेंः Karva Chauth 2021: सुहागिन महिलाएं इन तरीकों से लगाएंगी सिंदूर, तो नजर नहीं हटा पाएंगे आपके पति

    सरगी की थाली में रखें ये चीजें

    फल
    सरगी की थाली में फलों का होना जरूरी है. दरअसल, फलों में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक मात्रा पाई जाती है और ये इंस्टेंट एनर्जी देते हैं. दिनभर निर्जला व्रत रहना होता है इसलिए सरगी में फल दिए जाते हैं.

    मिठाइयां
    मिठास के बिना तो हर त्योहार अधूरा माना जाता है. इसीलिए करवा चौथ की सरगी थाली में मिठाइयों को भी जगह दी जाती है. इसमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है जिससे पूरे दिन भूख कम लगती है.

    सेंवई
    दूध सेंवई चीनी और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर बनाई गई सेंवई काफी स्वादिष्ट होती है. साथ ही ये कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होती है. इसीलिए इसे सरगी की थाली में शामिल किया जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये चीजें, दिन भर रहेंगी एनर्जी से भरपूर

    मेवे
    सरगी की थाली मेवों के बिना अधूरी है. इसमें बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स शामिल होते हैं. ये ड्राई फ्रूट्स कैलोरीज और न्यूट्रिशन्स से भरपूर होते हैं. व्रत से पहले इनका सेवन करने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है और कमजोरी महसूस नहीं होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Karva Chauth 2021, Religion

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर