Home /News /dharm /

Karva Chauth 2021: सुहागिन महिलाएं इन तरीकों से लगाएंगी सिंदूर, तो नजर नहीं हटा पाएंगे आपके पति

Karva Chauth 2021: सुहागिन महिलाएं इन तरीकों से लगाएंगी सिंदूर, तो नजर नहीं हटा पाएंगे आपके पति

मांग के बीच में ही लगाना चाहिए सिंदूर. Image: shutterstock.com

मांग के बीच में ही लगाना चाहिए सिंदूर. Image: shutterstock.com

Karva Chauth 2021 : मान्यता है कि पत्नी अगर बीच मांग में सिंदूर (Sindoor) लगाए तो पति (Husband) की अकाल मृत्यु नहीं होती जबकि जो स्त्री सिंदूर को बालों के अंदर लगाती हैं उसका पति समाज में छिप जाता है.

    Karva Chauth 2021: हिंदू धर्म में करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के लिए खास पर्व होता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन (Marriage Life) के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ व्रत रखा जाता है. इस साल करवा चौथ (Karva Chauth) व्रत 24 अक्टूबर यानी रविवार को है. ऐसे में महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और पूजा करती हैं. वैसे तो सिंदूर सुहागिन महिलाओं के सुहाग (Sindoor) का प्रतीक होता है लेकिन इस दिन महिलाएं खासतौर पर मांग में सिंदूर लगाना पसंद करती हैं.

    मांग के बीच में ही लगाना चाहिए सिंदूर

    मान्यताओं के अनुसार यदि पत्नी के मांग के बीचों-बीच सिंदूर लगा हुआ है तो उसके पति की अकाल मृत्यु नहीं हो सकती. जो स्त्री अपनी मांग के सिंदूर को बालों से छिपा लेती है, उसका पति समाज में भी छिप जाता है. जो स्त्री बीच मांग में सिंदूर न लगाकर किनारे लगाती हैं, ऐसी स्थिति में महिला का पति भी उससे किनारा कर लेता है. यदि स्त्री ने बीच मांग में सिंदूर भरा है तो उसके पति की आयु लंबी होती है.

    इसे भी पढ़ें : हेयर कलरिंग से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल, बाल दिखेंगे सिल्‍की और खूबसूरत

    सिंदूर लगाने का सही तरीका

    सिंदूर को सही तरीके से लगाने का एक तरीका होता है. जब भी सिंदूर लगाएं तो कभी भी टेड़े मेडे मांग पर इसे ना लगाएं. इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इसे लगाते समय आपका हाथ स्थिर हो वरना ये बालों और फोरहेड पर बिखर सकता है.  अगर आप पाउडर सिंदूर लगा रही हैं तो उंगलियों से मांग न भरें बल्कि सिंदूर स्टिक का इस्तेमाल करें. आजकल वाटरप्रूफ लिक्विड सिंदूर भी बाजार में उपलब्‍ध है. आप इनका उपयोग आसानी से कर सकती हैं.

    हर ड्रेस पर सूट करता है सिंदूर

    आमतौर पर महिलाएं पूजा पाठ आदि में सिंदूर जरूर लगाती हैं जबकि शादी पार्टी आदि में सिंदूर को मात्र एक रस्म मान कर लगाती हैं. दरअसल सिंदूर लगाना या न लगाना महिलाओं की इच्छा पर है लेकिन अगर आप ये सोचती हैं कि वेस्‍टर्न ड्रेस के साथ सिंदूर सूट नहीं करता तो आपको बता दें कि अगर आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर इसे लगाएं तो ये हर लुक के साथ जाता है. सिंदूर लगाकर भी आप मॉडर्न और स्टाइलिश दिख सकती हैं.

    वेस्टर्न आउटफिट के साथ इस तरह लगाएं सिंदूर

    अगर आप वेस्टर्न आउटफिट कैरी कर रही हैं आकर्षक दिखें इसके लिए आप हेयर स्‍टाइल के अनुसार मांग में सिंदूर लगाएं. बहुत अधिक सिंदूर लगाने से बचें और बेहतर होगा कि डार्क रंग वाले सिंदूर को लगाएं. आप बालों को बन के रूम में बांधें और सामने से एक पतली सी मांग के आगे की तरफ इसे लगाएं. आप अगर डॉट करती हैं तो ये भी बहुत प्‍यारी लगती है.

    इसे भी पढ़ें : Karwa Chauth 2021: जानें कब मनाई जाएगी करवाचौथ, क्या है पूजा सामग्री लिस्ट और चंद्रोदय का समय

    लिपस्टिक सिंदूर का करें प्रयोग

    इन दिनों बाजार में लिपस्टिक सिंदूर काफी पॉपुलर हो रहा है. इसे लगाना आसान है और ये दिखता भी बहुत ही अच्‍छा है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Karva Chauth 2021, Religion

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर