Home /News /dharm /

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये चीजें, दिन भर रहेंगी एनर्जी से भरपूर

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये चीजें, दिन भर रहेंगी एनर्जी से भरपूर

करवा चौथ सरगी थाली में ड्राई फ्रूट्स और फल भी शामिल करें-Image/shutterstock

करवा चौथ सरगी थाली में ड्राई फ्रूट्स और फल भी शामिल करें-Image/shutterstock

Karwa Chauth 2021: नारियल पानी को अपनी सरगी (Sargi) में जरूर शामिल करना चाहिए. ये आपको एनर्जी (Energy) तो भरपूर देगा ही साथ ही आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करेगा.

    Karwa Chauth 2021: हिन्दू धर्म में करवा चौथ व्रत का काफी महत्त्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस वर्ष करवा चौथ का त्योहार 24 अक्टूबर को रविवार के दिन मनाया जायेगा. करवा चौथ व्रत शुरु करने से पहले सरगी खाने की परम्परा है. ये सरगी सूर्योदय से पहले खाई जाती है और इसके बाद दिन भर कुछ भी खाया-पिया नहीं जाता है. इसलिए जरूरी है कि अपनी सरगी की थाली में कुछ ख़ास चीजों को शामिल किया जाये. जिससे आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रहें और आपको दिन भर भूख का अहसास भी न हो. अगर आप भी करवा चौथ पर निर्जल व्रत रहती हैं. तो आप अपने सरगी की थाली में उन चीजों को शामिल कर सकती हैं. जो दिन भर आपको भूख का अहसास नहीं होने देंगी, साथ ही एनर्जी से भी भरपूर रखेंगी. आइये जानते हैं कि सरगी में आप किन चीजों को शामिल कर सकती हैं.

    ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: जानें कब मनाई जाएगी करवाचौथ, क्या है पूजा सामग्री लिस्ट और चंद्रोदय का समय

    ड्राई फ्रूट्स

    सरगी खाते समय अपनी थाली में काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल जरूर करें. ये आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करेंगे. साथ ही इनमें मौजूद फाइबर आपको दिन भर भूख का अहसास भी नहीं होने देगा.

    फल या जूस 

    सरगी के समय आप फलों को या फलों के जूस को भी थाली में जरूर शामिल करें. ये फल विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं और इनमें फाइबर भी काफी होता है. जिसकी वजह से ये आपको एनर्जी भी देंगे और भूख का अहसास भी नहीं होने देंगे. इसके लिए आप अनार, तरबूज, केला, पपीता और अमरूद जैसे फलों को सरगी में शामिल कर सकती हैं. ये फल आपको हाइड्रेटेड रखने में भी आपकी मदद करेंगे.

    नारियल पानी

    नारियल पानी भी आपको सरगी के दौरान जरूर पीना चाहिए. इससे आपको एक साथ कई फायदे मिलेंगे. ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा जिससे आपको दिन भर प्यास का अहसास नहीं होगा. साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रखने में भी मदद करेंगे और आपका पेट भी भरा-भरा सा रहेगा.

    ये भी पढ़ें: Diwali 2021: इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानें मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन मुहूर्त और पूजा विधि

    दूध की मिठाई

    सरगी खाते समय आप दूध से बनी मिठाई का आनंद भी ले सकती हैं. इसके लिए आप खीर, रबड़ी, कलाकंद या सिवई का सेवन कर सकती हैं. इनको खाने से आपका एनर्जी लेवल मेंटेन रहेगा. साथ ही पेट भरा होने का अहसास भी आपको होता रहेगा. अगर किसी कारणवश आप दूध की मिठाई नहीं खा सकती हैं तो आप दूध भी पी सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Karva Chauth 2021, Religion

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर