होम /न्यूज /धर्म /Karwa Chauth 2022: इन जगहों पर हर्षोल्लास से मनाते हैं करवा चौथ, जानें क्या हैं विशेषताएं

Karwa Chauth 2022: इन जगहों पर हर्षोल्लास से मनाते हैं करवा चौथ, जानें क्या हैं विशेषताएं

करवा चौथ व्रत पति की लंबी आयु और सुखी दांपत्य जीवन के लिए रखा जाता है.

करवा चौथ व्रत पति की लंबी आयु और सुखी दांपत्य जीवन के लिए रखा जाता है.

करवा चौथ का व्रत, वह व्रत है जिसमें हर सुहागिन अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

करवा चौथ का व्रत पंजाब में बहुत फेमस और लोकप्रिय है.
राजधानी दिल्ली में भी करवा चौथ का अलग ही क्रेज देखने को मिलता है.

 Karwa Chauth 2022 : करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए रखती हैं. इस दिन व्रती पूरे दिन निर्जला व्रत रख कर रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही जल और भोजन ग्रहण करती हैं. करवा चौथ का व्रत भारत के हर कोने में बड़े ही उत्साह के साथ रखा जाता है. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर करवा माता की पूजा करती हैं और उनसे अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना करती है. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा हमें बता रहे हैं अलग-अलग राज्यों में किस तरह से करवा चौथ व्रत रखा जाता है.

करवा चौथ का व्रत हर राज्य में अलग-अलग तरीके से पूरा किया जाता है.

पंजाब
करवा चौथ का व्रत पंजाब में बहुत फेमस और लोकप्रिय है. करवा चौथ के व्रत वाले दिन जब महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य दे देती  हैं और अपना व्रत पूरा करती हैं. उन्हें खाने में 36 प्रकार के व्यंजन खिलाए जाते हैं. ये व्यंजन इसलिए भी खास होते हैं क्योंकि इन्हें व्रती की सास खुद बनाती  हैं. चांद देखने के बाद पत्नी अपने पति की पूजा करके इन्हीं 36 व्यंजनों को खाकर ही अपना व्रत खोलती है.

यह भी पढ़ें – आपकी कुंडली बताएगी कब चमकेगा आपका भाग्य, यहां पढ़ें पूरी जानकारी  

राजस्थान
करवा चौथ का व्रत राजस्थान में भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है. राजस्थान जितना खूबसूरत और रंग-बिरंगा है. उतनी ही खूबसूरती करवा चौथ की व्रत पूजा में दिखाई देती है. करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने करवे को, चांद देखने वाली छलनी को और पूजा की थाली को बहुत लगन से रंग-बिरंगा सजाती हैं. इसी रंग-बिरंगी थाली से पूजा कर अपना व्रत पूरा करती हैं.

दिल्ली
भारत की राजधानी दिल्ली में भी करवा चौथ का अलग ही क्रेज देखने को मिलता है. इस दिन महिलाएं अपने शादी के जोड़े को पहनकर चांद देखकर अपने पति की पूजा करती  हैं. करवा चौथ व्रत पूजा की थाली सोने की होती है और इसमें चांदी के कई आइटम रखे जाते हैं.


यह भी पढ़ें – इस फूल को खिलता हुआ देख लिया तो बदल सकती है आपकी किस्मत, जानें इसकी विशेषताएं

महाराष्ट्र
हर राज्य की तरह महाराष्ट्र में भी करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व है. महाराष्ट्र में महिलाएं करवा चौथ के दिन पूजा की थालिओं को सोने और चांदी से सजाती हैं. इसके अलावा व्रत रखने वाली महिलाओं को उनके पति उपहार के तौर पर भी सोने या चांदी के बने आभूषण उपहार में देते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Karwachauth, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें