Home /News /dharm /

चारधाम: केदारनाथ धाम के कपाट विधिवत पूजा के बाद खुले

चारधाम: केदारनाथ धाम के कपाट विधिवत पूजा के बाद खुले

खुले केदारनाथ धाम के कपाट

खुले केदारनाथ धाम के कपाट

लॉकडाउन की वजह से भले ही भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन नहीं कर पाए हों लेकिन मंदिर प्रशासन की तरह से भक्तों को डाक के जरिए प्रसाद भेजा जाएगा.

    सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का ख्याल रखते हुए बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह मेष लग्न में विधिवत पूजा पाठ के बाद ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए गए हैं. जिस समय बाबा केदारनाथ कपाट खुला उस समय मंदिर में केवल मंदिर के मुख्य रावल समेत 16 लोग ही मौजूद थे. अलसुबह 3 बजे मंदिर में ख़ास पूजा अर्चना की गई. मंदिर के मुख्य रावल शिव शंकर लिंग ने बाबा केदारनाथ की समाधि पूजा-अर्चना की. इसके साथ ही मंदिर से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी किए. इसके पश्चात पाहले से ही तय समय प्रातः 6 बजकर 10 मिनट पर बाबा केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए.

    हर बार जब बाबा केदारनाथ के कपाट खुलते थे तो बड़ी संख्या में भक्त बाबा के दर्शन करने और इस अद्भुत पल के साक्षी बनने के लिए यहां आते थे. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण भक्त बाबा केदारनाथ की पहली झलक नहीं ले सके.

    देवस्थानम बोर्ड के कार्यधिकारी एनपी जमलोकी ने जानकारी दी कि मंदिर मार्ग पर काफी बर्फ जमा थी इसलिए संगम से मंदिर परिसर तक बर्फ को काटकर चार फीट से अधिक चौड़ा रास्ता तैयार किया गया है. लॉकडाउन के कारण इस बार आम भक्त बाबा के कपाट खुलने के बाद दर्शन नहीं कर पाए.

    दर्शन नहीं पर मिलेगा प्रसाद:
    लॉकडाउन की वजह से भले ही भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन नहीं कर पाए हों लेकिन मंदिर प्रशासन की तरह से भक्तों को डाक के जरिए प्रसाद भेजा जाएगा. भक्तों ने बाबा के प्रसाद के लिए कोरोना के लॉकडाउन से पहले ही प्रसाद के लिए देवस्थानम बोर्ड को केदारनाथ धाम के कपाटोद्घाटन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा ली थी. भक्तों ने महाभिषेक पूजा व रुद्राभिषेक पूजा के लिए बुकिंग कराई थी.

    Tags: Religion

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर