चाहते हैं खुशहाली तो ऐसे रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति, घर में नहीं होगी धन की कमी

पूरी श्रद्धा से देवी लक्ष्‍मी की आराधना की जाए तो वे प्रसन्न होती हैं.

पूरी श्रद्धा से देवी लक्ष्‍मी की आराधना की जाए तो वे प्रसन्न होती हैं.

मान्‍यता है क‍ि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा करने से घर में धन (Money) की कमी कभी नहीं होती. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है काफी पूजा-अर्चना करने के बाद भी घर में बरकत नहीं आ पाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 7:18 AM IST
  • Share this:
शुक्रवार (Friday) का दिन मां लक्ष्‍मी को समर्पित माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है, ताकि घर में सुख-शांति और समृद्धि आए. मान्‍यता है कि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है और धन की कमी नहीं होने पाती. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है जब काफी पूजा-अर्चना करने के बाद भी घर में बरकत नहीं हो पाती है. दरअसल, कई बार लोगों से ही जाने-अनजाने में कुछ ऐसी भूल हो जाती ,हैं जिनसे पूजा अर्चना का फल उन्हें नहीं मिल पाता है. ऐसी ही भूल कई बार लोगों से देवी लक्ष्मी की मूर्ति को लेकर हो जाती है. आइए आपको बताते हैं देवी लक्ष्मी की मूर्ति से जुड़ी कुछ ऐसी खास बातें जिन पर आपको जरूर देना चाहिए ताकि आपकी पूजा विफल न हो.

मां लक्ष्मी की मूर्ति को लेकर ध्यान रखें ये बातें

-पुराणों ने वर्णित है कि मां लक्ष्मी का स्वभाव चंचल है. इसलिए कभी भी उनकी खड़ी मूर्ति न रखें. मां लक्ष्मी की बैठी हुई मुद्रा में मूर्ति रखें.

-मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ती भी नहीं रखनी चाहिए जिसमें वो अपने वाहन उल्लू पर सवार हों, क्योंकि उल्लू का स्वभाव भी चंचल होता है.
इसे भी पढ़ें - ऐसे घरों में नहीं होता है मां लक्ष्मी का वास, जानें सही पूजा विधि

-इस बात का जरूर ध्यान रखें कि देवी लक्ष्मी हमेशा भगवान गणेश के दाहिनी ओर विराजमान होती हैं. इसलिए उन्हें घर में विराजमान करते वक्त भी दाहिनी ओर ही रखें.

-खड़ी हुई लक्ष्मी जी की मूर्ति या तस्वीर कभी घर में नहीं रखनी चाहिए. इस चीज का खास ख्याल रखें कि जब भी देवी लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें तो वह बैठी हुई मुद्रा में हों.



-लक्ष्मी जी की मूर्ति को कभी भी दीवार से चिपाकर नहीं रखनी चाहिए. मूर्ति और दीवार में एक इंच की दूरी जरूर होनी चाहिए.

-कोशिश करें कि गणेशजी और लक्ष्मी जी की एक साथ जुड़ी हुई मूर्ति को स्थापित करने की बजाए दोनों की अलग-अलग मूर्ति स्थापित करें.

इसे भी पढ़ें - जानें आचार्य चाणक्‍य की ये 5 बातें, ये चीजें व्‍यक्ति को बना देती हैं बूढ़ा

-देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर या प्रतिमा को घर में स्थापित न करें जो उल्लू पर सवार हों. कहा जाता है कि इससे घर में धन को लेकर अस्थिरता बनी रहती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज