Home /News /dharm /

Kitchen Vastu Tips: घर में कहां पर होना चाहिए किचन? जानें इससे जुड़े 7 वास्तु उपाय

Kitchen Vastu Tips: घर में कहां पर होना चाहिए किचन? जानें इससे जुड़े 7 वास्तु उपाय

किचन के लिए वास्तु टिप्स

किचन के लिए वास्तु टिप्स

Kitchen Vastu Tips: वास्तुशास्त्र में घर में किचन (Kitchen) को विशेष स्थान दिया गया है. इसे ऊर्जा (Energy) का केंद्र माना जाता है. आइए जानते हैं किचन के 7 वास्तु उपायों (Vastu Tips) के बारे में.

Kitchen Vastu Tips: वास्तुशास्त्र में घर में किचन (Kitchen) को विशेष स्थान दिया गया है. इसे ऊर्जा (Energy) का केंद्र माना जाता है. यहां की ऊर्जा का सकारात्मक होना आवश्यक है. यदि किचन में नकारात्मक ऊर्जा है, तो इससे आपके स्वास्थ्य और आय दोनों ही प्रभावित हो सकता है. इन सबसे बचने के लिए बताया गया है कि किचन किस दिशा में होना चाहिए, गैस स्टोव या चूल्हा कहां पर रखना चाहिए. यदि ये सही स्थान और दिशा पर नहीं होंगे तो आपके लिए वास्तु दोष पैदा करते हैं, जिससे आपकी तरक्की भी प्रभावित होती है. आइए जानते हैं किचन के 7 वास्तु उपायों (Vastu Tips) के बारे में.

किचन के लिए वास्तु टिप्स

1. यदि आप नया मकान बनवा रहे हैं, तो किचन को आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थान दें. यह अग्नि तत्व से जुड़ा हुआ है. यदि वहां जगह नहीं है तो आप किचन को उत्तर-पश्चिम दिशा में बना सकते हैं. ध्यान रहे कि उत्तर-पूर्व में किचन न हो, वरना परिवार के सदस्यों की सेहत खराब रह सकती है.

2. नैऋत्य कोण यानी कि दक्षिण-पश्चिम दिशा में किचन नहीं बनवाना चाहिए. इस दिशा में किचन का निर्माण परिवार के सदस्यों की उन्नति में बाधक हो सकता है. यह वास्तु दोष पैदा करता है. ​परिजनों के बीच विश्वास की कमी होने लगती है. रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करियर में चाहिए कामयाबी और ऊंचा मुकाम, तो करें ये 7 वास्तु उपाय

3. किचन में गैस स्टोव या चूल्हे को उत्तर या पूर्व दिशा में रखें तो अच्छा रहेगा. किचन में आप आलमारी बनवा रहे हैं तो उसे पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखें.

4. ​किचन का दरवाजा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इसमें खिड़की पूर्व की ओर खुलती हो, तो ठीक है. इसमें सूर्य की किरण सुबह सुबह प्रवेश करेंगी. इसे एक आदर्श दिशा माना जाता है.

5. किचन का सिंक ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ध्यान रहे कि नल से पानी बूंद बूंद न गिरता रहे. इससे आय में नुकसान होता है. गैस स्टोव और सिंक एक जगह नहीं होना चाहिए. आग और पानी दो विपरीत गुण वाले हैं, इसलिए इनको पास न रखें.

6. किचन का कलर सफेद, क्रीम कलर या हल्का गुलाबी करा सकते हैं. यह इसके लिए अच्छा होता है. आजकल लाल या पीले रंग का भी प्रयोग किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: घर में रखें फेंगशुई कछुआ, सुख, समृद्धि के साथ बढ़ेगा धन-दौलत

7. मकान केंद्र यानी की ब्रह्म स्थान में कभी भी किचन का निर्माण न कराएं. यह वास्तु को बढ़ाता है और सेहत भी प्रभावित करता है.

8. किचेन के अंदर पीने का पानी उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखें. फ्रिज को पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. यह वास्तु सम्मत माना जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Vastu tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर