होम /न्यूज /धर्म /कबूतर का घर में घोंसला बनाना होता है शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है शास्त्र

कबूतर का घर में घोंसला बनाना होता है शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है शास्त्र

कबूतर का घर में घोंसला बनाना अशुभ कहा जाता है, जानिए क्यों

कबूतर का घर में घोंसला बनाना अशुभ कहा जाता है, जानिए क्यों

अक्सर हमारे घर पर पक्षियों का आना-जाना लगा रहता है. कुछ पक्षी हमारे घर पर घोंसला बनाकर रहने लगते हैं. शास्त्रों के अनुस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अगर कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो कबूतरों को दाना खिलाना चाहिए.
घर में कबूतर को घोंसला नहीं बनाने देना चाहिए.
कतूबर को छत की बजाय आंगन में दाना खिलाना चाहिए

Vastu Shastra: हमारे जीवन में पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं का भी बड़ा महत्व होता है. जीव-जंतु, पशु, पक्षी ना सिर्फ पृथ्वी को संतुलित रखने में महत्वपूर्ण होते हैं, बल्कि ये भविष्य में होने वाली घटनाओं को लेकर भी संकेत देते हैं. धार्मिक शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है. अक्सर हमारे घर पर पक्षियों का आना-जाना लगा रहता है. कुछ पक्षी हमारे घर पर घोंसला बनाकर रहने लगते हैं. शास्त्रों के अनुसार, पक्षियों का घोंसला बनाना शुभ या अशुभ माना जाता है. तो चलिए आज जानते हैं कबूतर का घर पर घोंसला बनाना शुभ होता है या अशुभ.

कबूतर का घर में घोंसला बनाना
पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि कबूतर का घर में आना सुख-शांति और समृद्धि का प्रतीक होता है, परंतु अगर कबूतर घर पर किसी कोने में घोंसला बनाकर रहने लगे तो यह अशुभ माना जाता है. इसका अर्थ होता है कि आपके घर दरिद्रता आने वाली है. आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए घर में कबूतर को घोंसला नहीं बनाने देना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  इस फूल को घर में पैसों के स्थान पर रखें, नहीं होगी कभी धन की कमी

यह भी पढ़ें: केवल तुलसी ही नहीं, इन तीन पौधों का सूखना भी देता है धन हानि के संकेत

बुध ग्रह होता है मजबूत
पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, अगर किसी की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होता है तो कबूतरों को दाना खिलाना चाहिए. इससे बुध ग्रह मजबूत होता है और जीवन में तरक्की मिलती है. घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

छत पर ना डाले दाना
अक्सर आपने लोगों को घर की छतों पर कबूतर को दाना डालते हुए देखा होगा. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. कबूतरों को दाना हमेशा घर के आंगन में ही डालना चाहिए. जिससे राहु ग्रह का दोष दूर होता है.

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद
इस प्रकार लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए आपको हमेशा कबूतरों को दाना खिलाना चाहिए. इससे आपके परिवार में सुख शांति बनी रहती है और परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य उत्तम रहता है. साथ ही बुध ग्रह मजबूत बनता है और राहु ग्रह भी शांत रहता है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religious, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें