• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • प्यार, रिश्तों और पार्टनर की किस्मत को प्रभावित करते हैं अंक, जानें आपका नंबर क्या कहता है?

प्यार, रिश्तों और पार्टनर की किस्मत को प्रभावित करते हैं अंक, जानें आपका नंबर क्या कहता है?

अंक शास्त्र हमारे जिंदगी को प्रभावित करता है.

अंक शास्त्र हमारे जिंदगी को प्रभावित करता है.

Numerology and Marriage: अंकशास्त्रियों के अऩुसार हर अंक का अपना प्रभाव होता है. इसका हमारे रिश्तों, दांपत्य जीवन पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Numerology and Marriage: ज्योतिष और अंक शास्त्र को लेकर लोगों अलग-अलग तरह की धारणाएं हैं. कोई इसे पूरी तरह से वैज्ञानिक मानता है तो कई लोग इस पर विश्वास नहीं करते हैं. जीवन में अंकों को लेकर भी लोगों को अपना विश्वास है. हम इस बात को तलाशने की कोशिश करते हैं कि आखिर अंकों का आपके वैवाहिक जीवन और रिश्तों पर क्या असर पड़ता है. अंक शास्त्री मानते हैं कि हर अंक एक ग्रह की ऊर्जा से संबंधित है जो हमारी जिंदगी को प्रभावित करता है.
    सबसे पहले हम यह समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर जन्मांक और जिंदगी का रास्ता तय करने वाले नंबर की किस तरह से गणना की जाती है. ‘केरेक्टर नंबर’ आपके दिन के अंक का सिंगल डिजिट टोटल होता है. उदाहरण के लिए अगर आपका जन्मांक 14 है तो आपका बर्थ नंबर 1+4 = 5 होगा. वहीं ‘भाग्यांक’ आपकी जन्म तारीख का सिंगल डिजिट नंबर होता है. उदाहरण के लिए अगर आपकी जन्म तारीख 14.4.2001 है तो इसे जोड़ने पर टोटल 3 होगा, जो आपका भाग्यांक कहलाएगा.

    अंक शास्त्र के अनुसार प्यार, रिश्तों का आंकलन

    1 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 
    1 जन्मांक वाले लोग काफी जुनूनी होते हैं और उन्हें आसानी से प्रभावित नहीं किया जा सकता है. वे लोग व्यवहारिक एवं किसी निर्णय को लेने से पहले व्यक्ति को अच्छी तरह से पहचानने वाले होते हैं. आमतौर पर एक अंक वाले लोग अपने बचपन के दोस्त से शादी करते हैं. वे समझौतावादी नहीं होते हैं और कोई उन्हें जबर्जस्ती प्यार में नहीं ला सकता है. 1 अंक वाले लोगों के लिए 2,4,6 नंबर के लोग सबसे बढ़िया जो़ड़ी हो सकती है, वहीं 7,8,9 वालों से उनकी कम पटरी बैठती है.

    इसे भी पढ़ें: बुधवार के दिन भगवान गणेश का करें पूजन, मिलेंगे ये 5 बड़े लाभ

    2 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 
    2 जन्मांक वाले लोग काफी भावुक और संवेदनशील होते हैं जो अपने प्यार और परिवार पर फोकस करते हैं. जब वे प्यार, शादी या रिश्तों की बात होती है तो वे अपने दिल की सुनते हैं. दांपत्य जीवन में तकलीफ उन्हें काफी कमजोर बना देती है. हालांकि, लेकिन अगर उन्होंने रिश्ते को तोड़ने की ठान ली तो फिर उन्हें कोई भी रोक नहीं सकता है. 1 जन्मांक वालों की तरह ही वे ये भी अपने पार्टनर के साथ बेहतर अंडरस्टैंडिंग की तलाश में रहते हैं. 2 जन्मांक के लोग शारीरिक सुख से ज्यादा भावनात्मक सुख की तलाश में रहते हैं.
    3 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 
    3 जन्मांक के लोग आत्म-जुनूनी एवं बहुत व्यवहारिक होते हैं. वे खुद से किसी अन्य की तुलना में बहुत प्यार करते हैं. यही वजह है कि वे अपने पार्टनर को डॉमिनेट करते हैं. वे आमतौर पर रोमांजिक नहीं होते हैं और प्यार और शादी के मामले में दिल से निर्णय नहीं लेते हैं. ये महत्वाकांक्षी होते हैं. इसका प्रभावत उनके निजी रिश्तों पर भी पड़ता है.
    4 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 
    4 जन्मांक वाले लोग यौन सुख के लिए एक्ट्रा मेरिटल अफेयर भी कर लेते हैं. हालांकि, यह सभी पर लागू नहीं है. 22 तारीख को जन्मे लोग अपने पार्टनर के प्रति ज्यादा वफादार होते हैं. ज्यादातर 4 जन्मांक वाले लोग डॉमिनेटिंग होते हैं. ये थो़ड़ी सी बात में ही गुस्सा करने वाले भी होते हैं. ये अपने पार्टनर के प्रति कमिटेड रहते हैं यही वजह है कि इनके बाहर के रिश्ते उजागर नहीं हो पाते हैं.

    इसे भी पढ़ें: मेहंदीपुर बालाजी मंदिर से घर नहीं ला सकते प्रसाद, जानें ऐसा क्यों?
    5 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 

    5 जन्मांक वाले लोगों के लिए यौन सुख बहुत महत्वपूर्ण होता है. वे अपनी सेक्स लाइफ में भी काफी प्रयोगधर्मी होते हैं. ये जल्द ही बोर हो जाते हैं और शादी के पहले कई रिलेशनशिप्स में होते हैं. ये लोगों को आसानी से माफ कर देते हैं. इनके लिए नंबर 5 और 8 सबसे बढ़िया मेच है.
    6 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 

    6 जन्मांक वाले लोग बहुत आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होते हैं जो कि विपरीत सेक्स वाले लोगों को अपनी ओर जल्द आकर्षित कर लेते हैं. ये लोग बाहर भी रिलेशनशिप रखते हैं और अगर ये अपने पार्टनर से भावनात्मक रुप से नहीं जुड़े होते हैं तो उनके अलग हो जाते हैं. ये अंक प्यार और शांति का अंक भी है. इसी वजह से इनके लिए भावनात्मक और शारीरिक समानता आवश्यक होती है. 6 अंक के लोग प्यार करने के मामले में अच्छे होते हैं. इनके लिए किसी भी नंबर के व्यक्ति के साथ दांपत्य जीवन
    शुरू करने में दिक्कत नहीं आती है.
    7 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 
    7 जन्मांक वाले लोग बहुत रोमांटिक होते हैं और रोमांटिक डेट्स और गिफ्ट्स के जरिए अपने प्यार को सरप्राइज देते हैं. वे अपनी निजी जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं. ये शांति में रहना पसंद करते हैं ये तनाव से बचते हैं. ये रिश्ते या शादी को सफल बनाने के लिए अपने पार्टनर से लगातार संवाद करते रहते हैं और जिंदगी में किसी भी तरह के तनाव से बचने के लिए पारदर्शिता रखते हैं. इस नंबर वालों के लिए 2 जन्मांक वालों के साथ जोड़ी सबसे बढ़िया होती है.
    8 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 
    8 जन्मांक वाले लोगों का व्यक्तित्व काफी मजबूत होता है, फिर भी वे अपने रिश्ते के प्रति काफी इमोशनल होते हैं. वे सभी नंबरों के प्रति वफादार होते हैं और अपने पार्टनर को फॉलो करते हैं. रिश्तों में उन्हें कई बार गलत समझा जाता है जिसकी वजह से वे परेशान रहते हैं. 8 जन्मांक वाली महिलाएं ज्यादा परेशान रहती हैं. उन्हें 8 जन्मांक वाले पुरुष से ही शादी करने की कोशिश करना चाहिए. 8 जन्मांक वालों के लिए 2 जन्मांक वालों से रिश्ता करना खराब रहता है. हालांकि वे 2 नंबर वालों के अच्छे दोस्त हो सकते हैं.
    9 जन्मांक वालों का दांपत्य जीवन 
    9 जन्मांक वाले लोग काफी डॉमिनेटिंग होते हैं और वे हमेशा अपने पार्टनर पर शासन करना चाहते हैं. ये लोग भी इमोशनल होते हैं लेकिन ज्यादातर वक्त वे अपनी भावनाओं को दूसरे लोगों को नहीं समझा पाते हैं. ये लोग शादी के बाद भी सिर्फ यौन सुख के लिए बाहर रिलेशनशिप में उलझे रहते हैं. ये अपने परिवार के प्रति काफी
    संवेदनशील होते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज