Home /News /dharm /

locket vastu tips wearing of locket rules in vastu shastra negative positive effects in our life

गले में लॉकेट पहनने के लाभ ही नहीं, हैं कुछ नुकसान भी, धारण करने से पहले जान लें सही नियम

वास्तु विज्ञान में लॉकेट पहनने का महत्व बताया गया है.

वास्तु विज्ञान में लॉकेट पहनने का महत्व बताया गया है.

वास्तु विज्ञान में लॉकेट पहनने का महत्व बताया गया है. ये आपके जीवन पर शुभ-अशुभ दोनों प्रभाव डाल सकते हैं. ऐसे में किसी भी तरह के लॉकेट, माला धारण करने से पहले इनके नियम जानना जरूरी है.

हाइलाइट्स

लॉकेट जीवन में शुभ-अशुभ दोनों प्रभाव डाल सकते हैं.
किसी भी लॉकेट को बिना जानकारी के पहनने पर नुकसान हो सकता है.

Locket Vastu Tips: फैशन के इस दौर में लोग लॉकेट, अंगूठी समेत कई वस्तुएं धारण करते हैं. कोई देवी-देवताओं के लॉकेट पहनते हैं तो कोई क्रॉस, गिटार, प्लस के लॉकेट धारण करते हैं. वहीं, कुछ लोग रुद्राक्ष, स्फटिक माला पहनते हैं. भले ही इनको लोग फैशन के लिए पहनते हैं, लेकिन वास्तु विज्ञान में इनका महत्व बताया गया है. ये आपके जीवन पर शुभ-अशुभ दोनों प्रभाव डाल सकते हैं. ऐसे में किसी भी तरह के लॉकेट, माला धारण करने से पहले इनके नियम जानना ज़रूरी है. आइए जानते हैं पंडित इंद्रमणि घनस्याल से लॉकेट धारण करने के फायदे और नुकसान.

ये लॉकेट होते हैं शुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार, चांदी, पीतल और तांबे से बना लॉकेट धारण करना शुभ माना जाता है. इनको भी धारण करने के वास्तु में नियम बताए गए हैं. हर एक धातु का एक ग्रह नक्षत्र होता है. उस ग्रह नक्षत्र का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. किसी भी धातु को बिना जानकारी के धारण नहीं करना चाहिए वरना इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः घर में दक्षिण दिशा में लगा है कैलेंडर तो हो जाएं सावधान, जानिए सही दिशा व नियम

भगवान का लॉकेट पहनना कितना सही?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शरीर पर देवी-देवताओं के लॉकेट धारण करना अच्छा नहीं माना जाता. शास्त्रों के मुताबिक, हमारा शरीर स्वच्छ नहीं रहता. शरीर पर गंदगी आती है. जैसे मंदिर में प्रवेश करने से पहले हाथों को धोते हैं. लेकिन, लॉकेट को बिना हाथ धोए ही छू लेते हैं, जो भगवान का अपमान है. इससे जीवन में परेशानी आ सकती है. घर में नकारात्मक शक्तियां हावी हो सकती है. इसलिए भगवान का लॉकेट धारण नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंःAstro Tips: आपको भी आते हैं बुरे सपने तो इन सरल ज्योतिष उपायों से पाएं छुटकारा

इन लॉकेट को कर सकते हैं धारण
ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, भगवान के प्रतीक चिन्ह के रूप में यंत्र वाले लॉकेट धारण करना शुभ माना जाता है. इन लॉकेट को धारण करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वास्तु दोष भी समाप्त होते हैं. कहा जाता है यंत्र लॉकेट धारण करने से प्रभु की कृपा बनी रहती है और घर परिवार में सुख-समृद्धि का वास रहता है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

अगली ख़बर