हर बुधवार को करनी चाहिए भगवान गणेश की पूजा, ये हैं 7 वजहें

भगवान गणेश की पूजा ज्ञान बढ़ाने के लिए भी की जाती है.

Lord gnesha Puja: भगवान गणेश की सच्चे दिल से पूजा करने से भक्त की झोली कभी खाली नहीं रहती. गणपति बप्पा अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

  • Share this:
    Lord Ganesha Puja: बुधवार (Wednesday) को पूरे विधि विधान के साथ भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा की जाती है. भगवान गणेश भक्तों पर प्रसन्न होकर उनके दुखों को हरते हैं और सभी की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जानी जरूरी है. भगवान गणेश सभी लोगों के दुखों को हरते हैं. कहा जाता है कि प्रथम पूजनीय गणेश जी का श्रद्धा भाव से पूजन करने से घर में सुख समृद्धि तो आती है और घर धन धान्य से पूर्ण हो जाता है. उनके बिना कोई भी पूजा पूर्ण नहीं होती है. कहा जाता है कि भगवान गणेश का आशीर्वाद अत्यंत लाभदायक होता है. भगवान गणेश की पूजा करने से भक्तों को कई लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं किन वजहों से बुधवार को करनी चाहिए भगवान गणेश की पूजा.

    समृद्धि
    हर एक इंसान अपने जिंदगी में सुख-समृद्धि पाना चाहता है. भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और भक्त अपने कार्यक्षेत्र में सफल होते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः भगवान गणेश की पूजा में रखें इन बातों का ध्‍यान, पूरी होगी हर मनोकामना

    भाग्योदय
    भगवान गणेश की सच्चे दिल से पूजा करने से भक्त की झोली कभी खाली नहीं रहती. गणपति बप्पा अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. भगवान गणेश की पूजा करने से भाग्योदय होता है और आरोग्य जीवन की प्राप्ति होती है.

    बुद्धिमत्ता
    हिंदू धर्म शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भगवान गणेश की पूजा करने से बुद्धि में बढ़ोतरी होती है. जो भक्त बुद्धिमान बनना चाहता है उन्हें हर बुधवार को भगवान गणेश की पूजा-आराधना करनी चाहिए.

    विपत्तियां हो जाती हैं दूर
    भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है यानी वह अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सभी विपत्तियों को दूर कर देते हैं. अगर किसी के जीवन में बाधाएं आ रही हैं तो उन्हें भगवान गणेश की पूजा जरूर करनी चाहिए. भगवान गणेश की पूजा करने से भय पर भी विजय प्राप्त होती है.

    सहनशील बनता है इंसान
    भगवान गणेश की पूजा करने से इंसान अपने अंदर छिपी शक्ति पर ध्यान देने लगता है जिससे सहनशीलता में वृद्धि होती है.

    इसे भी पढ़ेंः Lord Ganesha Puja: घर में इस तरह करें भगवान गणेश की पूजा, जीवन से दूर होंगी बाधाएं

    ज्ञान
    भगवान गणेश की पूजा ज्ञान बढ़ाने के लिए भी की जाती है. भगवान गणेश की पूजा करने से ज्ञान प्राप्त करने में आसानी होती है.

    आत्मा हो जाती है शुद्ध
    अगर कोई इंसान भगवान गणेश की पूजा श्रद्धा पूर्वक करता है तो उसकी आत्मा शुद्ध हो जाती है. भक्तों के जीवन से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं जिससे उनकी आत्मा शुद्ध हो जाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.