भगवान विष्णु को खुश करने के लिए गुरुवार को न खाएं ये चीजें, रखें इन बातों का ध्यान

गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है.

गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है.

Lord Vishnu Puja: भगवान विष्णु के आशीर्वाद से भी सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है, भाग्य का साथ मिलने लगता है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है.

  • Share this:
Lord Vishnu Puja: हिंदू धर्म में गुरुवार (Thursday) के दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है. कहते हैं सच्चे मन से उनकी पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं भगवान विष्णु जरूर पूरा करते हैं. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है. भगवान विष्णु जगत के पालनहार कहलाते हैं. मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है. इस दिन की गई पूजा से आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के साथ ही देवग्रह गुरु को भी प्रसन्न कर सकते हैं.

ऐसी मान्यता है कि अगर नौकरी या आजीविका संबंधी कोई परेशानी हो तो गुरु ग्रह ही उसे दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही भगवान विष्णु के आशीर्वाद से भी सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है, भाग्य का साथ मिलने लगता है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. सबसे अच्छी बात कि विष्णु जी की पूजा से माता लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) भी प्रसन्न होती हैं और धन संबंधी परेशानियां नहीं आतीं. विष्णु भगवान को प्रसन्न करना ज्यादा मुश्किल नहीं है, केवल गुरुवार के दिन इन जरूरी बातों का ध्यान रखने से ही भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाएंगें.

इसे भी पढ़ेंः गुरुवार को ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा, जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

गुरुवार को भूलकर भी न करें ये काम
केला न खाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार केले के वृक्ष में देवगुरु बृहस्पति का वास होता है. वहीं पुराणों के अनुसार केले के वृक्ष में भगवान विष्णु निवास करते हैं और इसलिए गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है. वहीं इस दिन भगवान विष्णु को केला अर्पित भी किया जाता है इसलिए गुरुवार के दिन केले का फल खाना मना होता है. भगवान विष्णु को भोग लगाने के बाद केले को दान कर देना चाहिए लेकिन व्रत रखने वाले भक्तजन को या किसी और को भी गुरुवार को केला नहीं खाना चाहिए.

खिचड़ी न खाएं



वैसे तो गुरुवार को पीले रंग का बहुत महत्व है और दाल और चावल को मिलाकर बनाई जाने वाली खिचड़ी भी पीले रंग की होती है लेकिन गुरुवार के दिन भूल से भी खिचड़ी नहीं खानी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि गुरुवार को खिचड़ी खाने से धन की हानि होती है और घर परिवार में दरिद्रता आ सकती है. इसलिए गुरुवार के दिन न तो खिचड़ी बनाएं और न ही खाएं.

इसे भी पढ़ेंः इन दो वृक्षों की पूजा कर भगवान विष्णु को करें खुश, विवाह और धन से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर

बाल, दाढ़ी, नाखून न काटें

गुरुवार के दिन नाखून काटना, बाल कटवाना, दाढ़ी बनाना मना होता है. ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन ये सारे काम करने से गुरु ग्रह कमजोर होने लगते हैं और गुरु के कमजोर होते ही धन की वृद्धि रुक जाती है और काम के क्षेत्र में रुकावटें आने लगती हैं. साथ ही गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने और कपड़े धोने से भी मना किया जाता है. इसके अलावा गुरुवार के दिन घर से कबाड़ की चीजें भी बाहर नहीं निकालनी चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज