कमल का पुष्‍प मां लक्ष्‍मी को है प्रिय, जानिए क्‍या है इसका धार्मिक महत्‍व

पुराणों में देवी लक्ष्मी का एक नाम कमला और कमलासना भी है.
पुराणों में देवी लक्ष्मी का एक नाम कमला और कमलासना भी है.

जिस तरह कमल का फूल (Lotus Flower) स्‍वयं कीचड़ में उत्पन्न होकर पवित्र रहता है. इसी प्रकार मां लक्ष्मी (Devi Lakshmi) को कमल अर्प‌ित करने वाले भक्‍त भी संसार में व्‍याप्‍त बुराइयों के बीच रह कर भी न‌िर्मल बुद्ध‌ि के बने रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 10:04 AM IST
  • Share this:
देवी लक्ष्मी (Devi Lakshmi) की पूजा में कमल के फूल (Lotus Flower) का खास महत्व है. दीपावली (Dipawali Festival) की रात धन में वृद्धि और मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहे इसके लिए भक्त कमल के फूलों से पूजा करते हैं. पुराणों में देवी लक्ष्मी का एक नाम कमला और कमलासना है यानी जो कमल के फूल पर व‌िराजमान रहती हैं. वहीं पुराणों में लक्ष्मी के 1008 नामों में अधिकतर कमल पर आधारित हैं. कमल के फूल की विशेषता यह भी है कि वह स्‍वयं कीचड़ में उत्पन्न होता है मगर इसके बावजूद कीचड़ से पवित्र रहता है. इसी प्रकार मां लक्ष्मी को कमल अर्प‌ित करने वाले भक्‍त भी संसार में व्‍याप्‍त बुराइयों के बीच रह कर भी न‌िर्मल बुद्ध‌ि के बने रह कर जीवन यापन करते हैं.

व‌िष्‍णु पुराण के अनुसार ज‌‌िस मनुष्‍य की बुद्ध‌ि न‌िर्मल और शुद्ध रहती है देवी लक्ष्मी की कृपा भी उसी पर होती है. इस प्रकार जो मनुष्‍य कमल के पुष्प मां लक्ष्‍मी को अर्प‌ित करते हैं उनकी बुद्ध‌ि न‌िर्मल बनी रहती है. उन पर देवी की कृपा बरसती रहती है. मान्‍यता है कि कमल का पुष्प नकारात्मक शक्त‌ियों को दूर करता है. इसे देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित किया जाए तो घर में बुरी शक्त‌ियां नहीं आतीं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की वर्षा



मान्‍यता यह भी है कि अगर भक्‍त देवी लक्ष्मी को कमल के पुष्प अर्प‌ित करते हैं तो उन्‍हें पापों से मुक्त‌ि म‌िल जाती है. भगवान व‌िष्‍णु के हाथों में जहां शंख, चक्र, गदा दिखाई देती है, वहीं उनके हाथ में कमल का फूल भी नजर आता है. यह देवी लक्ष्मी के साथ होने का प्रतीक माना जाता है. मान्‍यता है कि अगर कमल के फूल अर्पित किए जाएं तो इससे भगवान व‌िष्‍णु प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्‍त होती है. कमल के पुष्प पर देवी लक्ष्‍मी का वास है. मान्‍यता है कि जो लोग अपने घरों में कमल पुष्प से पूजा करते हैं, उनके घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है और घर धन, अन्‍न से भरा रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज