Lunar Eclipse (Chandra Grahan): क्या आप भी देख सकेंगे चंद्रग्रहण? जानें

चंद्रग्रहण

चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2020 /Chandra Grahan): आइए जानते हैं कि क्या आप इस चंद्र ग्रहण की यह अद्भुत खोगोलीय घटना के गवाह बन सकेंगे या नहीं...

  • Share this:
    चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2020 /Chandra Grahan): 5 जुलाई, 2020 को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है . यह उपछाया चंद्रग्रहण है. उपच्छाया चंद्र ग्रहण दरअसल, तब होता है जन परिक्रमा करते हुए पृथ्वी की छाया वाले क्षेत्र में चंद्रमा आ जाता है. जिससे चंद्रमा पर पड़ने वाली सूर्य की रोशनी कुछ कटी हुई सी प्रतीत होती है. इस ग्रहण को ही उपच्छाया चंद्र ग्रहण कहा जाता है. खगोल शास्त्रियों के अनुसार, इस बार चंद्र ग्रहण से पहले सूतक काल नहीं लगेगा. यह चंद्र ग्रहण दक्षिण एशिया के कुछ हिस्से, अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा. उपछाया चंद्रग्रहण होने की वजह से इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा. आइए जानते हैं कि क्या आप इस चंद्र ग्रहण की यह अद्भुत खोगोलीय घटना के गवाह बन सकेंगे या नहीं...
    ये देश बनेंगे उपछाया चंद्रग्रहण के गवाह:
    इस उपछाया चंद्रग्रहण के अधिकतम चरण के दौरान, उत्तर अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में सामान्य पूर्णिमा की तुलना में चंद्र पूर्ण चंद्रग्रहण ज्यादा गहरा दिखाई देगा. इस चंद्रग्रहण को पूरे 2 घंटे 45 मिनट तक देखा जा सकेगा.

    किस समय देखा जा सकेगा चंद्र ग्रहण:
    टाइमएंडडेट.कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह उपछाया चंद्र ग्रहण 5 जुलाई 2020 को सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर लगेगा. इसके बाद यह 9 बजकर 59 मिनट पर यह अपने चरम प्रभाव में होगा और सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर इसका समापन हो जाएगा. पौराणिक शास्त्रों में, उपच्छाया चंद्र ग्रहण को ग्रहण ही मान्यता नहीं दी गई है. यही वजह है कि ग्रहण लगने के बावजूद इसका सूतक मान्य नहीं होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें).

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.