Lunar Eclipse 2020: 5 जून को है चंद्र ग्रहण, जानें समय और दृश्यता

Lunar Eclipse 2020: 5 जून को है चंद्र ग्रहण, जानें समय और दृश्यता
5-6 जून को घटित होने वाला चंद्र ग्रहण, एक उपछाया चंद्रग्रहण होगा.

खगोल विज्ञान की मानें तो, चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) उस स्थिति में लगता है जब सूर्य (Sun), पृथ्वी (Earth) और चंद्रमा (Moon) एक सीधी रेखा में आते हैं. इस दौरान पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में होती है, और इस कारण चंद्रमा की दृश्यता पृथ्वी से देखने पर कम हो जाती है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
वर्ष 2020 के जून माह की शुरुआत में ही, साल का दूसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 5 जून को घटित होगा. कोरोना (Corona) काल की इस आपदा में, इस चंद्र ग्रहण को खगोल विज्ञान के साथ-साथ ज्योतिष विज्ञान के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आइए आपको बताते हैं कि साल 2020 के दूसरे चंद्र ग्रहण से जुड़ी हर जानकारी के बारे में.

चंद्र ग्रहण 2020
खगोल विज्ञान की मानें तो, चंद्र ग्रहण उस स्थिति में लगता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आते हैं. इस दौरान पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में होती है, और इस कारण चंद्रमा की दृश्यता पृथ्वी से देखने पर कम हो जाती है. ज्योतिष विज्ञान में इस घटना को बेहद महत्वपूर्ण घटना माना जाता है, क्योंकि इस दौरान वातावरण में नकारात्मकता अधिक छा जाती है.

चंद्रग्रहण का समय और दृश्यता



5-6 जून को घटित होने वाला चंद्र ग्रहण, एक उपछाया चंद्रग्रहण होगा, जिसकी दृश्यता भारत के अतिरिक्त यूरोप के अधिकांश भागों, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, दक्षिणी अमेरिका (जिसमें पूर्वी ब्राजील, उरुग्वे और पूर्वी अर्जेंटीना शामिल हैं), प्रशांत तथा हिंद महासागर आदि क्षेत्रों में होगी.



समय
5 जून रात 23:16 से, 6 जून सुबह 02:34 तक

चंद्र ग्रहण की दृश्यता
भारत समेत यूरोप, साथ ही साथ अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्से

हिंदू पंचांग के अनुसार, यह उपछाया चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में, ज्येष्ठ शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को घटित होगा. जिसे पूरे भारत वर्ष में ग्रहण के स्पर्श से लेकर मोक्ष तक देखा जा सकेगा.

21 जून को होगा सूर्यग्रहण
5 जून को चंद्रग्रहण लगने के बाद 21 जून को खंडग्रास सूर्य ग्रहण होगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा. भारत के अलावा यह सूर्यग्रहण एशिया, अफ्रिका और यूरोप में दिखाई देगा. यह सूर्य ग्रहण मृगशिरा नक्षत्र और मिथुन राशि में लगेगा. ग्रहण सुबह 10 बजकर 14 मिनट से 1 बजकर 38 मिनट तक रहेगा. ग्रहण का सूतक काल 20 जून की रात 10 बजकर 14 मिनट से आरंभ हो जाएगा.

(साभार- Astrosage.com)
First published: June 2, 2020, 8:31 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading