अपना शहर चुनें

States

Lunar Eclipse 2020: कल है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन चीजों का जरूर करें दान

कल है साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण
कल है साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण

मान्यता है कि चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) के बाद कुछ कामों को करने से सभी कष्ट दूर हो जाते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 6:25 PM IST
  • Share this:
Lunar Eclipse Of 2020: साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 30 नवंबर 2020 यानी कल है. चंद्रग्रहण के समय पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है. इस स्थिति में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा ढक जाता है. चंद्रग्रहण को खुली आंखों से देखा जा सकता है. चंद्रग्रहण के बाद अगले महीने यानी दिसंबर में 14 तारीख को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगेगा. इन दोनों खगोलीय घटनाओं को भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में देखा जा सकेगा. इसलिए भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा. हालांकि दुनिया के अन्य हिस्से में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण लगने से आस्थावान लोग सूतक काल मानकर कोई भी शुभ काम नहीं करते हैं. मान्यता है कि ग्रहण के बाद कुछ कामों को करने से सभी कष्ट दूर हो जाते है. ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन से काम हैं, जिन्हें ग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए. साथ ही जानते हैं कि ग्रहण के प्रकोप को कम करने के लिए किन चीजों का दान करना चाहिए.

Also Read: Lunar Eclipse 2020: आपकी लव लाइफ के लिए ख़ास होंगी चंद्रमा की कलाएं, जानें प्रभाव

तिल और उससे बनीं मिठाई
मान्यता है कि जिन लोगों को संपत्ति संबंधित कोई विवाद होता है, उन्हें ग्रहण के बाद स्नान करके तिल या उससे बनीं मिठाइयों का दान करना चाहिए. दान करने के लिए तिल के लड्डू, तिल की बर्फी, तिल के आटे की बर्फी, तिल-मूंगफली से बनीं बर्फी या लड्डू. जिन लोगों के पास तिल उपलब्ध न हो वो किसी भी तरह की मिठाई का दान कर सकते हैं. जो लोग काफी समय से आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं उनके लिए ग्रहण के बाद स्नान करके रस वाली मिठाइयों का दान करना शुभ माना गया है.
चांदी का सिक्का या कटोरा


मान्यता है कि जिस घर में कोई शख्स हमेशा बीमार रहता है या लंबी बीमारी से जूझ रहा है तो इसके लिए ग्रहण के बाद एक घी से भरा हुआ कटोरा लेना चाहिए. इस घी के कटोरे में एक चांदी का सिक्का या चांदी का टुकड़ा डालकर, घी से भरे कटोरे में एक चांदी का टुकड़ा डालकर करें दान. उसमें अपनी छाया देखकर दान करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Last lunar eclipse of 2020: इस तारीख को है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण का समय

चीटियों को डालें आटा
जिन लोगों के जीवन में शांति की कमी रहती है उन्हें चंद्र ग्रहण के बाद मछलियों को आटा डालना चाहिए या मछलियों को खाना खिलाना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में शांति का वास होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज