होम /न्यूज /धर्म /Lunar Eclipse 2021: देश के किन-किन शहरों में दिखाई देगा चंद्रग्रहण, जानिए डिटेल्स

Lunar Eclipse 2021: देश के किन-किन शहरों में दिखाई देगा चंद्रग्रहण, जानिए डिटेल्स

19 नवंबर को लगने वाला चंद्रग्रहण असम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को दिखाई दे सकता है. (Image: Shutterstock)

19 नवंबर को लगने वाला चंद्रग्रहण असम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को दिखाई दे सकता है. (Image: Shutterstock)

Chandra Grahan 2021 and important cities: 19 नवंबर 2021 को इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगेगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, सा ...अधिक पढ़ें

    Chandra Grahan 2021 and important cities: साल 2021 के आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2021) का दिन अब करीब आ गया है. यह 19 नवंबर 2021 को लगने जा रहा है. हालांकि इस बार जो चंद्रग्रहण लग रहा है, वह भारत के कुछ ही शहरों में यह दिखाई देगा. लेकिन इसका महत्व बहुत ज्यादा है. 19 नवंबर को लगने वाला चंद्रग्रहण इस साल का दूसरा और अंतिम चंद्रग्रहण है. हिंदू पंचांग के अनुसार, साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan)कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को लगेगा. चंद्र ग्रहण का धार्मिक दृष्टि से खास महत्व है. इस चंद्र ग्रहण का असर सभी राशियों पर देखने को मिलेगा. 19 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण माना जा रहा है.

    इसे भी पढ़ेंः Chandra Grahan 2021: 19 नवंबर को लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानें किन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर

    भारत में कहां दिखाई देगा चंद्रग्रहण
    चंद्र ग्रहण केवल उन्हीं जगहों पर दिखाई देता है, जहां चंद्रमा आकाश के घेरे में यानी क्षितिज के ऊपर होता है. 19 नवंबर को लगने वाला चंद्रग्रहण असम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को दिखाई दे सकता है. इसके अलावा ये उत्तर और दक्षिण अमेरिका, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत क्षेत्र में देखा जा सकेगा. यूएस ईस्ट कोस्ट में आंशिक चंद्र ग्रहण रात 2 बजे के बाद शुरू होगा, जो सुबह 4 बजे चरम पर होगा. वहीं वेस्ट कोस्ट में रात 11 बजे के बाद शुरू होगा और रात 1 बजे चरम पर होगा.

    इसे भी पढ़ेंः Lord Shiva Puja: ये हैं भगवान शिव के 11 रुद्र रूप, पूजा करने से दूर होती हैं बाधाएं

    अगला चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को देखा जाएगा
    भारतीय समय के अनुसार चंद्रग्रहण 19 नवंबर को प्रातः 11:34 मिनट से आरंभ होगा और इसका समापन सायं 05:33 मिनट पर होगा. चंद्रग्रहण की कुल अवधि लगभग 05 घंटे 59 मिनट तक की होगी. इसके बाद भारत में अगला चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को देखा जाएगा. 19 नवंबर के आंशिक चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह बाद 4 दिसंबर 2021 पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा. इससे पहले इतना लंबा चंद्रग्रहण 18 फरवरी 1440 को पड़ा था और अगला मौका 8 फरवरी, 2669 में आएगा.

    कैसे लगता है चंद्रग्रहण
    सूर्य की परिक्रमा के दौरान जब पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच में आ जाती है तब चांद धरती की छाया से छिप जाता है. यह तभी संभव है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा अपनी कक्षा में एक दूसरे की बिल्कुल सीध में हों. पूर्णिमा के दिन जब सूर्य और चंद्रमा की बीच पृथ्वी आ जाती है तो उसकी छाया चंद्रमा पर पड़ती है. इससे चंद्रमा का छाया वाला भाग अंधकारमय रहता है. इस स्थिति में जब हम धरती से चांद को देखते हैं तो वह भाग हमें काला दिखाई पड़ता है. इसी वजह से इसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है.

    Tags: Lifestyle, Lunar eclipse, Religious

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें