होम /न्यूज /धर्म /

Mahashivratri Special Bhog: महाशिवरात्रि पर शिव जी को लगाएं ये 6 खास भोग, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

Mahashivratri Special Bhog: महाशिवरात्रि पर शिव जी को लगाएं ये 6 खास भोग, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को हलवे का भोग जरूर लगाएं.

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को हलवे का भोग जरूर लगाएं.

Mahashivratri Special Bhog: भगवान शिव (Lord Shiva) के अभिषेक के साथ-साथ इस दिन उन्हें खास भोग (Bhog) चढ़ाने का भी विशेष महत्व होता है. भोलेनाथ को बेल पत्र चढ़ाने के बाद गुड़ से बना पुआ, हलवा और कच्चे चने का भोग जरूर लगाएं. इससे शिवजी बहुत प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही इस दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व है. हालांकि सेहत को ध्यान में रखते हुए भोग में भांग की मात्रा बहुत ही कम रखें.

अधिक पढ़ें ...

Mahashivratri Special Bhog: हर वर्ष फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. इस वर्ष महाशिवरात्रि 01 मार्च (मंगलवार) को है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार पुष्प, सफेद चंदन, सफेद फूल, मौसमी फल, गंगाजल, गाय के दूध से विधिपूर्वक पूजा की जाती है. महाशिवरात्रि का व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, लोगों के कष्ट और संकट दूर होते हैं, भय से मुक्ति मिलती है, शिव कृपा से आरोग्य प्राप्त होता है, सुख-सौभाग्य बढ़ता है. महाशिवरात्रि भगवान शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम दिन माना जाता है. इस दिन भगवान शिव की बारात निकाली जाती है और उन्हें तरह-तरह के भोग लगाएं जाते हैं.

वैसे तो भगवान शिव केवल को एक लोटा जल और बेलपत्र अर्पित करने से ही वो प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन वहाशिवरात्रि के दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि भांग, भगवान शिव को बेहद प्रिय है और महाशिवरात्रि के मौके पर भांग, भोलेनाथ को चढ़ाकर प्रसाद के रूप में उसका सेवन भी किया जाता है. आइए आपको बताते हैं कुछ खास प्रसाद के बारे में, जिसे भोग स्वरूप आप भोलेनाथ को अर्पित कर सकते हैं और सभी लोग इसका चाव से सेवन भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि विशेष में जानें भगवान शिव को कैसे मिला त्रिशूल?

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का भोग
शिवरात्रि के दिन सबसे पहले आप स्नान करें. इसके बाद भगवान शिव की पूजा करने से पहले शिवलिंग को स्नान करवाकर उसका अभिषेक जरूर करें. इसके लिए एक पात्र में केसर, दूध, दही, घी, इत्र, शहद, चंदन, भांग और चीनी को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. भगवान के अभिषेक के साथ-साथ इस दिन शिवजी को खास भोग चढ़ाने का भी विशेष महत्व होता है. भोलेनाथ को बेल पत्र चढ़ाने के बाद गुड़ से बना पुआ, हलवा और कच्चे चने का भोग जरूर लगाएं. इससे शिवजी बहुत प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही इस दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व है. हालांकि सेहत को ध्यान में रखते हुए भोग में भांग की मात्रा बहुत ही कम रखें.

मालपुआ
मालपुआ भगवान शिव को बहुत पसंद है. ऐसे में अगर इस बार आप महाशिवरात्रि पर मालपुआ बनाने चाहते हैं, तो उसमें थोड़ा सा भांग का पाउडर मिला दें. इससे मालपुए का स्वाद भी बढ़ जाएगा और भोग में भांग भी शामिल हो जाएगी. आप चाहें तो बिना भांग के भी भगवान शिव को मालपुए का भोग लगा सकते हैं.

ठंडाई
शिवरात्रि आने से पहले ही मौसम में थोड़ी गर्माहट भी आ जाती है. ऐसे में महाशिवरात्रि के भोग के रूप में अधिकतर लोग भगवान शिव को ठंडाई पिलाते हैं. इस ठंडाई में अगर भांग मिला दी जाए, तो क्या कहने. इससे न सिर्फ इसका स्वाद दोगुना होता है बल्कि भोलेनाथ भी बहुत प्रसन्न होते हैं. दूध, चीनी और भांग के साथ-साथ आप ठंडाई में बादाम, काजू, पिस्ता, सौंफ, खसखस, इलायची और केसर भी जरूर डालें.

लस्सी
ठंडाई के अलावा आप लस्सी में भी भांग का ट्विस्ट देकर इसे और भी मजेदार बना सकते हैं और महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को इसका भोग लगा सकते हैं. इसके लिए आप आधा किलो दही में थोड़ा दूध, चीनी और 1 चम्मच के करीब भांग पाउडर मिला दें और मथनी से या मिक्सी में इसको अच्छे से मिक्स कर लें. भगवान को भोग के साथ-साथ आप इसे मेहमानों के लिए भी सर्व कर सकते हैं.

भांग के पकौड़े
मीठे के साथ-साथ शिवरात्रि पर आप भांग से कुछ नमकीन भी बना सकते हैं. इस दिन आप भांग के पकौड़े ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए बेसन और सब्जियों को मिलाकर बनने वाले नॉर्मल पकौड़ों में आपको थोड़ा सा भांग का पाउडर मिलाना होगा और इसे प्रसाद के तौर पर भगवान शिव को अर्पित करें. याद रखें की भोग लगाने के लिए अगर आप इसे बना रहे हैं, तो इसमें प्याज-लहसुन बिल्कुल न डालें.

हलवा
महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को हलवे का भोग जरूर लगाएं. ये हलवा आप कूट्टू के आटे का या फिर सूजी का बना सकते हैं. इसमें ड्राई फ्रूट्स जरूर डालें. भगवान शिव को महाशिवरात्रि के दिन हलवे का भोग लगाने से वह बहुत खुश होते हैं और भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं.

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि विशेष- गले में सर्प क्यों धारण करते हैं भगवान शिव? जानें कारण

मखाने की खीर
आप चाहे तो महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को मखाने की खीर का भोग भी लगा सकते हैं. व्रत के अलावा मखाने की खीर को विशेष अवसरों पर भी बनाया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है. साधारण सी दिखने वाली इस खीर को ढेर सारे मेवा डालकर बनाया जाता है. मखाने की खीर में चावल की जगह भूनें हुए मखाने का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहे तो इसमें केसर और इलाइची पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Food, Lord Shiva, Mahashivratri, Religion

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर