Home /News /dharm /

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर करें बस यह काम, सूर्य देव देंगे सुख, धन-धान्य और उन्नति

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर करें बस यह काम, सूर्य देव देंगे सुख, धन-धान्य और उन्नति

मकर संक्रांति 2022 का शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति 2022 का शुभ मुहूर्त

Makar Sankranti 2022: 14 जनवरी (14 January) को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है. सूर्य देव (Surya Dev) की कृपा से घर धन-धान्य से भर जाएगा और सुख-समृद्धि के साथ यश और कीर्ति में भी वृद्धि होगी.

अधिक पढ़ें ...

Makar Sankranti 2022: 14 जनवरी (14 January) को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. 15 जनवरी को भी देश के कुछ हिस्सों में मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है. सूर्य देव (Surya Dev) की कृपा से घर धन-धान्य से भर जाएगा और सुख-समृद्धि के साथ यश और कीर्ति में भी वृद्धि होगी. आज के दिन आप स्नान और दान के बाद केवल एक कार्य करते हैं, तो आपको सुख, धन-धान्य और जीवन में उन्नति होगी. इसके लिए आपको घर में सूर्य देव की तांबे की प्रतिमा लगानी चाहिए. हालांकि इस सूर्य प्रतिमा को लगाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं इसके बार में.

मकर संक्रांति पर सूर्य प्रतिमा की स्थापना और नियम

1. बिजनेस या नौकरी में आपको तरक्की चाहिए तो उस स्थान पर सूर्य देव की तांबे की प्रतिमा लगाएं. इससे नौकरी या बिजनेस में तरक्की मिलेगी.

2. घर में उस स्थान पर सूर्य देव की प्रतिमा लगाएं, जहां पर दिन में कम से कम एक बार सभी परिजन एक साथ एकत्र होते हैं. ऐसा करने से उनकी सेहत अच्छी रहेगी. ऐसा धार्मिक मान्यता है.

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर भूलवश भी न करें ये 3 काम, जानें क्या हैं जरूरी कार्य

3. आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. आय में कमी हो रही है, तो आपको अपने घर में उत्तर दिशा में सूर्य की तांबे की प्रतिमा लगानी चाहिए. आप इसे अपनी तिजोरी के पास भी लगा सकते हैं.

4. शिक्षा प्रतियोगिता या पढ़ाई में सफलता चाहिए तो आपको बच्चों के कमरे में ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य देव की प्र​तिमा लगानी चाहिए. इससे मन को एकाग्र करने में सफलता मिलती है.

सूर्य देव सभी ग्रहों के राजा हैं. मकर संक्रांति उनकी पूजा का दिन है. सूर्य देव की जिस पर कृपा होती है, शनि देव की तरह ही उसका भी घर धन और धान्य से भर जाता है. जिसका सूर्य प्रबल होता है, उसे समाज में यश, कीर्ति, पद, प्रतिष्ठा प्राप्त होती है. राजनीति में ये लोग बहुत अच्छा करते हैं और उच्च पद पाते हैं.

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर बदलेगी इन राशिवालों की किस्मत, जानें यहां

मकर संक्रांति के दिन बताए गए उपाय करके आप अपने जीवन में तरक्की प्राप्त कर सकते हैं. आपका सूर्य कमजोर है, तो आपको सूर्य देव को रोज स्नान के बाद जल अर्पित करना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Makar Sankranti

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर