Home /News /dharm /

Makar Sankranti 2022: आज भी मनाई जा रही है मकर संक्रांति, जानें स्नान-दान का मुहूर्त एवं महत्व

Makar Sankranti 2022: आज भी मनाई जा रही है मकर संक्रांति, जानें स्नान-दान का मुहूर्त एवं महत्व

मकर संक्रांति 2022

मकर संक्रांति 2022

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति का पर्व आज 15 जनवरी को भी मनाया जा रहा है. सूर्य देव (Surya Dev) का प्रवेश धनु राशि से मकर राशि (Makar Rashi) में हो चुका है, तो आइए जानते हैं स्नान (Snan) और दान (Daan) का मुहूर्त.

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति का पर्व आज 15 जनवरी को भी मनाया जा रहा है. सूर्य देव (Surya Dev) का प्रवेश धनु राशि से मकर राशि (Makar Rashi) में हो चुका है. मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान का महत्व है. मकर संक्रांति पर स्नान करने से पाप मिट जाते हैं और दान करने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि, धन, धान्य और आरोग्य प्राप्त होता है. यह सब सूर्य देव की कृपा से प्राप्त होता है. आज मकर संक्रांति के अवसर पर खिचड़ी, दही-चूड़ा, तिल के लडडू, मूंगफली, लाई आदि खाने का रिवाज है. यदि आप आज मकर संक्रांति का पर्व मना रहे हैं, तो जानें स्नान (Snan) और दान (Daan) का मुहूर्त.

मकर संक्रांति 2022 स्नान और दान का समय

काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट ने बताया कि सूर्य देव का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी दिन शुक्रवार की रात 08:49 बजे हुआ है. मकर संक्रांति का पुण्य काल आज 15 जनवरी को दोपहर 12:49 बजे तक है. ऐसे में मकर संक्रांति आज मनाना उत्तम है. आज ही स्नान और दान करें तो पुण्य लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर करें शनि दोष से मुक्ति के उपाय, जानें शनि देव का संबंध

आज प्रात:काल से ही ब्रह्म योग लगा हुआ है, तो दोपहर 02:34 बजे तक रहेगा. मृगशिरा नक्षत्र भी रात 11:21 बजे तक है. ये दोनों ही मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माने जाते हैं. ऐसे में आप आज 15 जनवरी को प्रात: काल से ही स्नान और दान कर सकते हैं.

मकर संक्रांति का दान
आज के दिन स्नान करने के बाद सूर्य पूजा करनी चाहिए. उसी क्रम में तिल के लड्डू, चावल, काला तिल, दाल, नमक, सब्जियां, हल्दी आदि वस्तुओं को छूकर दान करें. सूर्य देव को साक्षी मानकर यह दान करें. सूर्य देव और शनि देव को प्रणाम करके सुखी जीवन की कामना करें.

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर करें इन वस्तुओं का दान, नवग्रह होंगे मजबूत

मकर संक्रांति का पंचांग
मकर संक्रांति के दिन शुभ मुहूर्त: दोपहर 12:10 बजे से दोपहर 12:52 बजे तक
रवि योग: रात 11:21 बजे से 16 जनवरी को प्रात: 07:15 बजे तक
विजय मुहूर्त: दोपहर 02:16 बजे से दोपहर 02:58 बजे तक
अमृत काल: दोपहर 01:26 बजे से दोपहर 03:14 बजे तक

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Makar Sankranti

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर